Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2416417
photoDetails0hindi

Ganesh chaturthi 2024: शंख से साबुत हल्दी तक, गणेश चतुर्थी पर घर ले आएं ये 6 चीजें, धन-दौलत की नहीं होगी कमी!

 गणेश चतुर्थी के मौके पर देशभर में धूम रहती है. बप्पा के भक्त साल भर इस त्योहार का इंतजार करते हैं. इस खास मौके पर गणेश जी की विधि-विधान से पूजा की जाती है. मान्यता है कि ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है और कष्ट दूर होते हैं.

गणेश चतुर्थी

1/10
गणेश चतुर्थी

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को भगवान गणेश का अवतरण हुआ था. इसलिए हर साल भाद्रपद महीने की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी मनाई जाती है. बप्पा के भक्त इस दिन विधि-विधान से पूजा-पाठ करते हैं. 

 

कब है गणेश चतुर्थी 2024

2/10
कब है गणेश चतुर्थी 2024

पंचांग के मुताबिक भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 6 सितंबर 2024 को दोपहर तीन बजकर 1 मिनट से शुरू हो रही है. यह सात सितंबर शाम 5 बजकर 37 मिनट तक रहेगी. उदयातिथि के मुताबिक 7 सितंबर को गणेश चतुर्थी की तिथि मनाई जाएगी. 

 

गणेश चतुर्थी पर क्या घर लाएं?

3/10
गणेश चतुर्थी पर क्या घर लाएं?

गणेश चतुर्थी पर कुछ चीजों को घर लाना बेहद शुभ माना जाता है. गणेश चतुर्थी पर कुछ चीजें घर लाने से धन लाभ के योग बनते हैं. आइये जानते हैं इन चीजों के बारे में.

 

दूर्वा

4/10
दूर्वा

गणेश पूजा में दूर्वा पर थोड़ी से हल्दी लगाकर गणपति को चढ़ाना शुभ माना जाता है. इसके बाद इसको अपने धन स्थान पर रखें. मान्यता है कि इस उपाय से धन लाभ के योग बनते हैं.

 

पारद की गणेश प्रतिमा

5/10
पारद की गणेश प्रतिमा

इस गणेश चतुर्थी आप घर पर पारद की गणेश प्रतिमा भी ला सकते हैं. पारद धातु की गणेश प्रतिमा घर लाने बाद इसकी विधिविधान से पूजा करें. बाद में इस प्रतिमा को लॉकर में रख दें. मान्यता है कि इस उपाय से बिजनेस से जुड़ी परेशानी दूर होती है. 

साबुत हल्दी

6/10
साबुत हल्दी

साबुत हल्दी के लिए भी कई उपायों के बारे में बताया गया है. इन उपायों को अपना कर जीवन में आने वाली समस्याओं से निजात पाई जा सकती है. गणेश पूजा में साबुत हल्दी चढ़ाएं. इसके बाद इसे अपने लॉकर में रख दें. इस उपाय से पैसों से जुड़ी हर समस्या दूर हो सकती है. 

 

गणेश यंत्र

7/10
गणेश यंत्र

हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गणेश यंत्र का विशेष महत्व माना गया है. इसे सबसे सर्वोच्च यंत्र माना गया है. गणेश चतुर्थी पर गणेश यंत्र घर ले आएं. इसकी पूजा कर अपने धन स्थान पर रखें. मान्यता है कि इस यंत्र से आपकी हर समस्या दूर हो सकती है. 

 

चांदी की गणेश प्रतिमा

8/10
चांदी की गणेश प्रतिमा

इस गणेश चतुर्थी अगर संभव हो तो चांदी से निर्मित गणेश प्रतिमा भी घर ला सकते हैं. इस प्रतिमा को धन स्थान पर रखें और रोज पूजा करें. मान्यता है कि ऐसा करने से बप्पा का आशीर्वाद मिलता है और बिगड़े काम बनते हैं. 

 

शंख

9/10
शंख

गणेश चतुर्थी के दिन शंख घर लाना शुभ माना जाता है. मान्यता है कि शंख में मां लक्ष्मी का वास होता है. इससे वास्तु दोष दूर होते हैं.  इसको घर लाने से आर्थिक दिक्कतों से भी छुटकारा मिलता है. इसलिए बप्पा के जन्मदिन पर इस बार शंख भी घर ला सकते हैं.  

 

डिस्क्लेमर

10/10
डिस्क्लेमर

इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.