Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2361503
photoDetails0hindi

हरियाली तीज पर कैसे करें 16 शृंगार, सुहागिनों के लिए करवा चौथ से कम नहीं सावन का ये त्योहार

हरियाली तीज सुहागिन महिलाओं के लिए बहुत खास होती है. इसका महत्व करवाचौथ से कम नहीं है. इस दिन हरा रंग धारण करना शुभ माना जाता है. महिलाएं इस दिन पूरी तरह से सजती-सवंरती हैं.  

Hariyali Teej 2024 Solah Shringar

1/19
Hariyali Teej 2024 Solah Shringar

हरियाली तीज (Hariyali Teej) पर सुहागिनों के लिए सोलह श्रृंगार का बहुत महत्व है. इस बार ये 7 अगस्त को है.  इस मौके पर परंपरा रही है कि महिलाएं 16 श्रृंगार करके भगवान शिव और पार्वती की पूजा करती हैं. ऐसा माना जाता है कि आपके द्वारा किया गया सोलह श्रृंगार माता भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा के लिए समर्पित होता है. 

 

महिलाएं करती हैं 16 श्रृंगार

2/19
महिलाएं करती हैं 16 श्रृंगार

इस दिन महिलाएं 16 श्रृंगार करके भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा-अर्चना करती हैं. सुखी वैवाहिक जीवन के साथ ही घर में सुख शांति समृद्धि की प्रार्थना करती हैं. आइए, आज जानते हैं कि हरियाली तीज पर 16 श्रृंगार में क्या-क्या आता है.

 

स्नान

3/19
स्नान

सोलह श्रृगांर का पहला चरण स्नान है. आप स्नान से पहले अपने शरीर पर उबटन लगाएं. बाल जरूर धोएं. फिर इसके बाद साड़ी या लहगां चुनरी पहना जाता है. आप इस तीज पर अपने को तरोताजा रखने की कोशिश करें. खुश रहें और प्यार से इस पर्व को मनाएं.

 

बिंदी

4/19
बिंदी

सोलह श्रृगांरों में बिंदी (Bindi) भी आती है. ये सुहागिनों का प्रतीक माना जाता है.  सुहागिन स्त्रियों के लिए माथे पर कुमकुम की बिंदी लगाना शुभ माना जाता है. हरियाली तीज पर ये प्रमुख है. आप मैचिंग के हिसाब से बिंदी का सिलेक्शन कर सकती हैं. 

 

सिंदूर

5/19
सिंदूर

बस एक चुटकी सिंदूर महिला की गरिमा और स्त्रीत्व को दर्शाता है.  सिंदूर (Sindure) को हिंदू धर्म में सुहाग का प्रतीक माना जाता है. सुहागिन स्त्रियां इसे अपनी मांग में लगाती हैं.   इस तीज पर आप अपनी मांग में सुहाग की निशानी को भर सकती हैं.

 

काजल

6/19
 काजल

 काजल (Kajal) आंखों का सुंदरता को बढ़ाता है. नजर न लगने की दृष्टि से भी काजल भी लगाया जाता है. महिलाओं के श्रंगार में ये शामिल है. इस हरियाली तीज पर आप काजल लगा सकती है. आजकल ये कई रंगों में आता है. आप अपने हिसाब से लगा सकती है. आपकी आंखें बोल उठेंगी.

 

मेहंदी

7/19
मेहंदी

मेहंदी बहुत से शुभ मौके या शादी विवाह में लगाई जाती है. सोलह श्रृगांर में मेहंदी (Mehendi) का भी स्थान आता है. वैसे भी सावन के महीने में मेंहदी लगाना शुभ होता है. हरियाली तीज पर मेहंदी लगाकर आप आकर्षण का केंद्र बन सकती हैं.

 

चूड़ियां

8/19
चूड़ियां

चूडियां वैसे तो कुंवारी हो या सुहागिन हर किसी की पसंद होती हैं. पर सुहागिनों के लिए चूडि़यां (Bangles) काफी महत्व रखती हैं. लाल रंग की चूड़िया पहनना शुभ माना जाता है. वैसे तो हरियाली तीज पर हरा रंग शुभ माना जाता है पर इसे आप अपने हिसाब या ड्रेस के हिसाब से भी पहन सकती हैं.

 

मंगल सूत्र

9/19
मंगल सूत्र

हिंदू धर्म में मंगल सूत्र (Mangal Sutra) सुहाग का प्रतीक माना जाता है. सुहागिन महिलाएं इसे पहनती हैं. हिंदू धर्म में इसे बहुत ही पवित्र माना गया है. मंगलसूत्र चांदी या सोना कैसा भी हो सकता है. आजकल इसके बहुत से सुंदर डिजायन हैं और आप इसे अपनी पसंद से भी चुन सकती हैं.

 

नथ

10/19
नथ

नथ या नथनी नाक में पहनी जाती है. धर्म शास्त्रों के अनुसार इसे पहनने से बुध दोष दूर होता है. सुहागिन और कुंवारी महिलाएं नथ पहनती हैं. अगर आप नथ नहीं  पहनती हैं तो इस तीज पर आप भी इसे पहनें देखिएगा आप बहुत सुंदर लगेंगी. 

 

गजरा

11/19
गजरा

गजरा से बालों की सुंदरता बढ़ जाती है.  महिलाओं के श्रंगार में फूलों का बना हुआ गजरा काफी महत्व रखता है. इसे बालों का सौंदर्य बढ़ाने के लिए लगाया जाता है. महिलाओं के लिए ये बहुत खास होता है. आप हरियाली तीज पर तैयार हो तो खुशबू से महकता गजरा लगाएं फिर देखें इसकी खूबसुरती और खुशबू सभी का मन मोह लेगी.

 

झुमके

12/19
झुमके

बालियां या झुमके महिलाओं के कानों की शोभा बढ़ाते हैं. ये भी सोलह श्रंगार में शामिल हैं. ऐसा कहा जाता है कि सोने की बालियां राहु-केतु दोष दूर करती हैं. लेकिन आप इस हरियाली तीज पर श्रंगार में शामिल करें, देखिएगा आप कहर ढाएंगी.

 

अंगूठी

13/19
अंगूठी

 हाथ की ऊंगली में अंगूठी (Ring) पहनी जाती है. वैसे तो अंगूठी हर किसी के हाथ में दिख जाएगी. पर शादीशुदा महिला के लिए ये सुहाग के तौर भी जानी जाती है. अनामिका या रिंग फिंगर में सुहागिन स्त्रियां ही अंगूठी पहनती हैं. हरियाली या किसी मौके पर महिलाएं ये धारण करती हैं. आप मैचिंग के हिसाब से कैरी कर सकती हैं.

 

बाजूबंद

14/19
बाजूबंद

आजकल बाजूबंद का चलन काफी कम है. पहले के समय में किसी भी अवसर पर महिलाएं बाजूबंद पहनती थी. अब सुंदर से ब्लाउज पहनें और बाजूबंद पहने. इसे हाथ के ऊपरी हिस्से में पहना जाता है. इस हरियाली तीज पर आप पहनें और सबसे अलग लगें.

 

करधनी

15/19
करधनी

करधनी या कमरबंद (Kamarband) को कमर में पहने जाना वाला आभूषण है. ये सोने या चांदी का होता है. पहले महिलाएं इसके खूब पहनती थी. अब इसका चलन कम हो गया है. कमरबंद महिलाओं के लिए ये सोलह श्रंगार में आता है. इस हरियाली तीज पर इसे पहनकर इठलाना न भूलें, ये आपके लुक को परफेक्ट करेगा.

पायल

16/19
पायल

हिंदू धर्म में सोने की पायल नहीं पहनी जाती है.  पायल को हिंदू धर्म में शुभ माना गया है.  पायल चांदी की ही पहनना शुभ माना जाता है. हरियाली तीज पर सुंदर सी पायल आपके रंग रूप को निखार देगी. पायल की झनकार आपके पिया का मन मोह लेगी.

 

बिछिया

17/19
बिछिया

हिंदु धर्म में सुहागिनें बिछिया पहनती हैं. बिछिया सुहाग की निशानी माने जाते हैं.  बिछिया पैरों की उंगलिंयों में पहनते हैं. बिछिया चांदी का होता है क्योंकि हिंदू धर्म में कमर के नीचे सोना पहनना अच्छा नहीं मानते हैं. आप पहले से  ही अपनी पसंद के बिछिया सिलेक्ट करके रख लें.

 

खुशबू के लिए इत्र

18/19
खुशबू के लिए इत्र

हरियाली तीज पर पूरा  श्रृंगार करने के बाद महिलाएं अपने ऊपर इत्र लगाएं. आपकी भीनी खुशबू से वातावरण प्यारा हो जाएगा. आपकी तरफ आपके पिया खिचे चले आएंगे. तो देर किस बात की अपनी पसंद का इत्र चुन लें.

 

Disclaimer

19/19
Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.