Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2416214
photoDetails0hindi

Hartalika Teej 2024: हरतालिका तीज पर सुहागिन की एक गलती कर देगी पूजा बेकार, पति पर आ सकती है विपदा

Hartalika Teej 2024: हिंदू धर्म में हरतालिका तीज का पर्व बहुत महत्व रखता है. इस दिन सुहागिन महिलाएं माता पार्वती और भगवान शिव की मिट्टी से बनी अस्थाई मूर्तियों की पूजा करती हैं. महिलाएं इस दिन निर्जला व्रत रखती हैं और पति की लंबी उम्र के लिए कामना करती हैं.

 

Hartalika Teej 2024

1/9
Hartalika Teej 2024

हरतालिका तीज व्रत विवाहित महिलाएं पति की लंबी आयु और सुखी वैवाहिक जीवन की कामना से करती हैं. हरतालिका तीज सुहागिन महिलाओं का सबसे खास त्योहार माना जाता है.  इस व्रत में मिट्टी से शिव-पार्वती की प्रतिमा बनाई जाती है.  शुभ मुहूर्त में विधि विधान पूजा अर्चना की जाती है. इस दिन कुंआरी कन्याएं भगवान शिव और माता पार्वती से सारा दिन निर्जल रह कर सौभाग्यवती रहने का वरदान पाती हैं. 

 

काफी कठिन व्रत

2/9
काफी कठिन व्रत

हिंदू पंचांग के अनुसार ये काफी कठिन व्रत है, कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है.हरतालिका तीज को उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ भागों में तीजा भी कहा जाता है. हिंदू  पंचांग के अनुसार इस साल ये पर्व 6 सितंबर को रखा जाएगा.

 

व्रत को रखने के कठोर नियम

3/9
व्रत को रखने के कठोर नियम

हरतालिका व्रत काफी कठिन माना जाता है. महिलाएं पूरे दिन निर्जला व्रत रखती हैं. इस व्रत को रखने के नियम काफी कठोर होते हैं. इस लेख में जानते हैं कि ऐसी कौन सी चीजें हैं, जिनको व्रत के दौरान भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

 

नहीं छोड़ते व्रत

4/9
नहीं छोड़ते व्रत

हरतालिका तीज व्रत एक बार शुरू करने के बाद इसे हर साल करना होता है, इसे बीच में छोड़ा नहीं जाता.  अगर किसी वजह से ये व्रत न कर पाएं तो इसका उद्यापन  देना चाहिए या फिर अपने परिवार में किसी दूसरी महिला को ये व्रत देना होता है.

 

पानी वर्जित

5/9
पानी वर्जित

जैसा की नाम है निर्जला व्रत...इस व्रत में महिलाएं फलाहार भी नहीं कर सकती है. अगर भूलवश अगर किसी महिला ने पानी पी लिया तो व्रत खंडित समझा जाता है. 

 

सोना भी वर्जित

6/9
सोना भी वर्जित

हरतालिका तीज का व्रत दिन और रात दोनों समय लगातार रखा जाता है. इसलिए व्रती महिलाओं का सोना शास्त्रों में मना किया गया है. सोने से व्रत खंडित हो सकता है.  महिलाएं दिन के साथ रात को भी जागरण करती हैं. महिलाएं भगवान शिव और मां पार्वती की आराधना करती हैं. 

 

कलह-क्लेश

7/9
कलह-क्लेश

हरतालिका तीज व्रत के दिन महिलाएं इस बात का ध्यान रखें की  को घर पर कलह-क्लेश नहीं करना चाहिए. इस दिन बड़े बुजुर्गों का भी अपमान नहीं करें. ऐसा करने से व्रत का लाभ नहीं मिलता है.

 

गुस्से पर काबू

8/9
गुस्से पर काबू

हरतालिका व्रत रखने के दौरान महिलाओं को अपने गुस्से पर काबू रखना चाहिए. व्रती को किसी के साथ बुरा व्यवहार नहीं करना चाहिए. धार्मिक मान्यताओं की मानें तो तीज के व्रत से एक दिन हाथों में मेंहदी इसलिए लगाते हैं ताकि मन शांत रह सके. 

 

Disclaimer

9/9
Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.