Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2405212
photoDetails0hindi

Hartalika Teej 2024: हरितालिका तीज का पहला व्रत है तो न करें ये गलतियां, नवविवाहिता इन बातों का रखें ध्यान

हरितालिका तीज का पहला व्रत है तो न करें ये गलतियां, नवविवाहिता इन बातों का रखें ध्यान

1/10

Hartalika Teej 2024: सनातन धर्म में हरतालिका तीज व्रत को सबसे कठिन और फलदायी माना जाता है, जिसे सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए करती हैं. वहीं, कुंवारी कन्याएं भी अच्छा वर पाने के लिए यह व्रत रखती हैं. ये व्रत हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है.

सुहागिन महिलाओं के लिए खास

2/10
सुहागिन महिलाओं के लिए खास

ये दिन हर सुहागिन महिला के लिए बहुत खास माना जाता है. इस दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं, फिर मां गौरी और महादेव की पूजा करती हैं. मान्यता है कि जो भी महिला इस दिन सच्चे मन से महादेव और मां गौरी की पूजा करती है, उनकी हर मनोकामना पूरी होती है.

कब है हरतालिका तीज?

3/10
कब है हरतालिका तीज?

इस बार हरतालिका तीज 6 सितंबर को मनाया जाएगा. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने अखंड सौभाग्य की कामना करेंगी. पहली हरतालिका तीज पूजा का शुभ समय 6 सितंबर को सुबह 6:01 बजे से सुबह 8:32 बजे तक रहेगा. महिलाएं दिन में निर्जला व्रत रखेंगी और रात में पूरा श्रृंगार करके महादेव और मां गौरी की पूजा करेंगी.

तैयार होते समय रखें ध्यान

4/10
तैयार होते समय रखें ध्यान

इस दिन सुहागिन महिलाएं पूजा के वक्त 16 श्रृंगार करती हैं. इसके साथ-साथ सुहागिन महिलाएं अच्छे से तैयार होती हैं. अगर आप शादी के बाद पहली बार ये व्रत रख रहीं हैं तो तैयार होते समय कुछ बातों का ध्यान रखें. जिससे आपका लुक सबसे खूबसूरत दिखेगा.

एथनिक आउटफिट

5/10
एथनिक आउटफिट

हरतालिका तीज के दिन एथनिक आउटफिट ही पहनें. इस दिन के लिए साड़ी या लहंगा सबसे बेस्ट होगा. अगर शादी के बाद आप पहली बार व्रत रख रही हैं तो संभव हो तो अपनी शादी का लहंगा ही पहनें. इसके अलावा आप चाहें तो आपके पति जो साड़ी दें वह भी पहन सकती हैं.

शादी का चूड़ा या चूड़ियां

6/10
शादी का चूड़ा या चूड़ियां

अपने लुक को पूरा करने के लिए हाथों में शादी का चूड़ा पहनें. ये आपकी शादी की यादों को ताजा कर देगा. अगर आप शादी का चूड़ा नहीं पहनना चाहतीं हैं, तो अपने आउटफिट से मैच करके हाथ भरकर खूबसूरत चूड़ियां पहनें.

जरूरी है सिंदूर और बिंदी

7/10
जरूरी है सिंदूर और बिंदी

आप मांग में सिंदूर और माथे पर बिंदी के साथ अपने सुहागिन वाले लुक को पूरा करें. इस दौरान ध्यान रखें कि बिना सिंदूर के आपका 16 श्रृंगार अधूरा है. इसलिए पूजा में बैठते समय अपनी मांग में सिंदूर जरूर भरें. 

पैरों में पहनें पायल और बिछिया

8/10
पैरों में पहनें पायल और बिछिया

बिछिया को भी सुहाग की निशानी माना जाता है. ऐसे में पूजा से पहले पैरों में बिछिया पहनें. साथ ही पैरों में पायल भी पहनें. आजकल तो एक से बढ़कर एक खूबसूरत डिजाइन की बिछिया और पायल बाजार में मिल रही हैं. ऐसे में अच्छी डिजाइन की बिछिया चुनें और उसे पहनें.

हाथों पर रचाएं मेहंदी

9/10
हाथों पर रचाएं मेहंदी

हिंदू धर्म में हर शुभ काम से पहले मेहंदी रचाई जाती है. ऐसे में हरतालिका तीज का व्रत रखने से पहले आप भी अपने हाथों पर मेहंदी जरूर रचाएं. अगर ये व्रत पहली बार रख रही हैं तो ब्राइडल मेहंदी लगाकर अपने लुक को पूरा करें.

10/10

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं,वास्तुशास्त्र पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.