Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2405618
photoDetails0hindi

पीरियड्स का दर्द नहीं सताएगा, ये घरेलू नुस्खे आपकी लाइफ बनाएंगे आसान

हर महिला को अपने पीरियड्स के समय कुछ बातों का ध्यान रखना होता है. इस दौरान महिलाओं के पेट में दर्द, ऐंठन, अपच, सूजन, मतली अउ भूख न लगने जैसी समस्या होती है. लेकिन कुछ महिलाओं में ये लक्ष्ण काम होते है. इसलिए आज हम आपको बताएंगे की आपको इन दिनों में क्या खाना चाहिए. 

खट्टा

1/11
खट्टा

आप में से बहुत से लोग होंगे जिन्हें पीरियड के समय बहुत परेशानियां होती होंगी. बहुत से लोग आपको खट्टा खाने से मना करते होंगे तो वहीं बहुत से लोग आपको चावल खाने से रोकते होंगे. 

अचार नहीं खाना चाहिए

2/11
अचार नहीं खाना चाहिए

हमारे समाज में आज भी ये कहा जाता है कि पीरियड्स के समय आपको अचार नहीं खाना चाहिए और ना ही छूना चाहिए, लेकिन क्या सच में पीरियड्स के दौरान खट्टा खाने से शरीर को कोई नुकसान होता है या फिर यह महज एक वहम है.

नुकसान

3/11
नुकसान

इसलिए आज हम आपको बताएंगे की आपको इस दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं. जिससे आपके शरीर को कोई नुकसान ना पहुंचे. 

फल

4/11
 फल

तरबूज और खीरा जैसे पानी से भरपूर फल आपको हाइड्रेटेड रखने में बहुत काम आते हैं. मीठे फल बहुत ज्यादा परिष्कृत शर्करा खाए बिना आपकी चीनी की लालसा को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं. 

 

हरी सब्जियां

5/11
हरी सब्जियां

आपके पीरियड्स के समय आपके आयरन के स्तर में गिरावट होना बहुत आम बात है. इससे आपको थकान, शारीरिक दर्द और चक्कर आ सकते हैं. हरी सब्जियां जैसे केला और पालक आपके आयरन के स्तर को बढ़ा सकते हैं. पालक में मैग्नीशियम बहुत अधिक मात्रा में होता है जो आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा है. 

 

अदरक

6/11
अदरक

एक कप अदरक की चाय आपके पीरियड्स के दर्द को बहुत कम कर सकती है. हालांकि, बहुत ज्यादा अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए. एक दिन में 4 ग्राम से अधिक अदरक का सेवन सीने में जलन और पेट के दर्द को और बढ़ा सकता है.  

चिकन

7/11
चिकन

अगर आप लोग नॉन वेज खाती हैं तो आप चिकन भी खा सकती हैं. चिकन में आयरन और प्रोटीन होता है. प्रोटीन खाना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है. 

 

डार्क चॉकलेट

8/11
डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर होती है. आप 70 से 85 प्रतिशत डार्क चॉकलेट खा सकती हैं. इससे आपके शरीर को आयरन और मैग्नीशियम मिलेगा. 

दही

9/11
दही

कई लोगों को पीरियड्स के दौरान या उसके बाद यीस्ट संक्रमण हो जाता है. यदि आपको यीस्ट संक्रमण होता है, तो दही जैसे प्रोबायोटिक युक्त खाद्य को अपने पोषण में शामिल करना चाहिए. ये संक्रमण से लड़ने में आपकी मदद करेगा. 

 

टोफू

10/11
टोफू

अगर आप लोग नॉन वेज नहीं खाती हैं तो आप प्रोटीन बढ़ाने के लिए टोफू खा सकती हैं. आपको बता दें, टोफू सोयाबीन से बनाया जाता है. यह आयरन, मैग्नीशियम और कैल्शियम से भरपूर है जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है.

न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. वेदिका दत्त

11/11
न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. वेदिका दत्त

न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. वेदिका दत्त, एमएससी एंड फूड एंड न्यूट्रीशन एंड एनडीईपी सर्टिफाइड डायबिटेड एजुकेशन की ओर से यह महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सलाह दी गई है. इन खाने की चीजों के साथ-साथ सबसे महत्वपूर्ण चीज है नियमित योग और उस दौरान पानी का सेवन. बाकी चीजें अलग-अलग लोगों पर निर्भर करती हैं जैसे अचार और दही दोनों ही पीरियड्स के दौरान ठीक रहते हैं अगर आपके शरीर में कुछ अलग लक्ष्ण नहीं दिख रहे हों. आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप उचित नींद लें.