Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2382362
photoDetails0hindi

Independence Day Rangoli Design 2024: स्वतंत्रता दिवस पर घर को रंगोली से सजाएं, ये 10 डिजाइन हैं सुंदर और आसान

Independence Day Rangoli Design 2024: 15 अगस्त पर बनाएं तिरंगा के ये 10 रंगोली डिजाइन आपके घर ऑफिस को एकदम सुंदर कर देंगे हर कोई ऐसे डिजाइन को देखकर तारीफ करेगा.

ऑफिस में रंगोली

1/10
ऑफिस में रंगोली

15 अगस्त को देश की आजादी का दिन होता है और इस बार हम 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं को इसी को ध्यान में रखते हुए अपने घर और ऑफिस में रंगोली बनाकर  सजा सकते हैं और रंगोली में 78वां को हाइलाइट कर सकते हैं.

ऑफिस की सजावट में चार चांद

2/10
ऑफिस की सजावट में चार चांद

लोग तिरंगे के रंग के कपड़े तो पहनते हैं लेकिन देशभक्ति की पंक्तियां और झंडे अपने डेस्क पर लगाते हैं. अगर रंगोली भा बना लें तो घर और ऑफिस की सजावट में चार चांद लग जाएगी. 

घरों और ऑफिस के आगे रंगोली

3/10
घरों और ऑफिस के आगे रंगोली

आजादी के माहोत्सव को मनाने के लिए अपने घरों और ऑफिस के आगे रंगोली भी बना सकते हैं. इस खास मौके पर रंगोली डिजाइन ट्राई कर सकते हैं. आपको इसके लिए तैयारियां जोरों पर करनी होगी. 

तिरंगा वाली रंगोली

4/10
 तिरंगा वाली रंगोली

आजादी के माहोत्सव को मनाने के लिए रंगोली बनाना एक अच्छा आइडिया है तो इस खास दिन को खास तरीके से सेलिब्रेट करने के लिए अपने घर के आंगन और दरवाजे पर तिरंगा वाली रंगोली बना सकती हैं, ध्यान रहे की यह किसी के पैर के नीच न आए. 

केसरिया रंगोली

5/10
केसरिया रंगोली

केसरिया रंगोली बना सकते हैं. सफेद, हरा और नीले रंग का इस्तेमाल करें.  करके कुछ अलग तरह के डिजाइन बना सकते हैं. तरह-तरह के फूल और सफेद चावल का भी अपनी रंगोली में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

तीन रंगों की सुंदर रंगोली

6/10
तीन रंगों की सुंदर रंगोली

तीन रंगों की सुंदर रंगोली बना सकते हैं. 15 अगस्त तीन रंगों का बहुत महत्व होता है. केसरिया, हरा और सफेद तो इनको मिलाकर रंगोली बना सकते हैं. इनसे कई तरह की डिजाइन बन सकती है. चूड़ियों और फूलों से भी आप डिजाइन बना सकते हैं. 

तिरंगे का अपमान न हो

7/10
 तिरंगे का अपमान न हो

ज्यादातर भारतीय आजादी दिवस पर दरवाजे पर ट्राई कलर या तिरंगा रंगोली बनाते हैं लेकिन इसे कोने में बनाने की कोशिश तिरंगे का अपमान न हो. स्वतंत्रता दिवस के लिए कुछ ऐसे डिजाइन्स भी तैयार करें जिससे सजावट को एकदम अलग लुक मिले. 

अमर जवान ज्योति की रंगोली

8/10
अमर जवान ज्योति की रंगोली

आप अमर जवान ज्योति की रंगोली ट्राइ कर सकते हैं. एक राइफल के साथ ऑर्मी कैप लगाकर 15 अगस्त की बधाई दे सकते हैं। इस तरह से आप स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हुए रंगोली बना सकते हैं। 

फूल की रंगोली

9/10
फूल की रंगोली

15 अगस्त पर आप कमल के फूल का भी बहुत महत्व होता है तो इस डिजाइन की रंगोली भी बना सकते हैं.बेहद खूबसूरत लगती है और  गेंदे के फूल की रंगोली भी बना सकते हैं जो आसान और सुंदर होता है. 

अलग-अलग रंगों से

10/10
अलग-अलग रंगों से

आजादी दिवस के मौके पर मोर पंख की रंगोली बना सकते हैं. 15 अगस्त की बधाई लिख सकते हैं  बहुत खूबसूरत लगती है. साथ में अलग-अलग रंगों से इसे पूरा करें. ऑफिस के बाहर खूबसूरत रंगोली बना सकते हैं. डिजाइन से आइडियाज ले सकते हैं.