Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2396300
photoDetails0hindi

Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर भूलकर भी न करें ये गलतियां, लड्डू गोपाल हो गए नाराज तो टूट सकता दुखों का पहाड़!

Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर यदि व्रत रखते हैं, तो उसका पालन करना बहुत जरूरी है. अगर आप व्रत कर रहे हैं, तो उसके नियमों का पालन पूरी तरह से करना चाहिए. 

हिंदू धर्म में जन्माष्टमी पर्व का विशेष महत्व

1/10
 हिंदू धर्म में जन्माष्टमी पर्व का विशेष महत्व

हिंदू धर्म में जन्माष्टमी पर्व का विशेष महत्व है. जन्माष्टमी का त्योहार भगवान श्री कृष्ण के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है.  हर साल भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाती है. जन्माष्टमी के दिन विशेष लड्डू गोपाल की पूजा आराधना की जाती है. ऐसा माना जाता है की जन्माष्टमी के दिन ही लड्डू गोपाल का जन्म हुआ था.

 

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी कब

2/10
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी कब

इस साल श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 26 अगस्त 2024 को मनाई जाएगी. इस दिन भगवान श्रीकृष्ण की पूजा की जाती है और कई तरह के धार्मिक अनुष्ठान किए जाते हैं. इस दिन लोग व्रत रखकर पूजा-पाठ करते हैं और कान्हा के जन्म का उत्सव मनाते हैं.

 

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी तिथि और समय

3/10
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी तिथि और समय

वैदिक पंचांग के अनुसार, भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि की शुरुआत 25 अगस्त, 2024 दिन रविवार को रात 03 बजकर 39 मिनट पर होगी.  वहीं, इस तिथि का समापन 26 अगस्त, 2024 दिन सोमवार को रात 2 बजकर 19 मिनट पर होगा. पंचांग के आधार पर जन्माष्टमी 26 अगस्त को मनाई जाएगी.  

 

जन्माष्टमी पर नहीं करें ये काम

4/10
जन्माष्टमी पर नहीं करें ये काम

जन्माष्टमी के दिन पूजा और व्रत के दौरान भूलकर भी ये काम नहीं करना चाहिए, जिससे भगवान नाराज हो जाएं .  जन्माष्टमी के दिन क्या करना है क्या नहीं, इसके बारे में हम जानते हैं.

 

जन्माष्टमी व्रत के दिन तामसिक भोजन

5/10
जन्माष्टमी व्रत के दिन तामसिक भोजन

जन्माष्टमी के दिन मांसाहार, तामसिक खाना खाने से बचें. इसके अलावा यदि आप कोई नशा करते हैं, तो वह भी करने से बचें.  इस दिन केवल सात्विक भोजन और फलाहार का सेवन करें.

 

तुलसी के पत्ते

6/10
तुलसी के पत्ते

श्री कृष्ण जन्माष्टमी व्रत के दिन तुलसी की पत्ती नहीं तोड़नी चाहिए. इससे भगवान नाराज होते हैं और व्रत पर इसका गलत प्रभाव पड़ता है. जन्माष्टमी के दिन पेड़ पौधों को काटना अशुभ माना जाता है.  तुलसी के पत्ता में माता लक्ष्मी का वास होता है. ऐसा करने से पूजा असफल हो जाती है.

 

गो वंश को परेशान नहीं करें

7/10
गो वंश को परेशान नहीं करें

जन्माष्टमी के दिन गाय एवं बछड़े को भूलकर भी न परेशान करें, नहीं तो भगवान श्रीकृष्ण नाराज हो जायेंगे. घर के पास से किसी भी गाय बछड़े को भगाए नहीं. किसी भी जीव को परेशान करना गलत है. भगवान कृष्ण भी गायों से बहुत प्रेम करते थे.

 

काला रंग

8/10
काला रंग

इस शुभ दिन पर काले रंग के वस्त्रों से दूरी रखनी चाहिए. ना ही भगवान श्री कृष्ण को काले वस्त्र का श्रृंगार करें. काला रंग अशुभ माना जाता है. श्री कृष्ण जन्माष्टमी व्रत के दिन चावल नहीं खाना चाहिए.जन्माष्टमी की रात को भोजन करना या सोना गलत माना जाता है

 

बनाए रखें शांति और सौहार्द

9/10
बनाए रखें शांति और सौहार्द

जन्माष्टमी के इस पावन दिन पर किसी भी प्रकार का झगड़ा या विवाद नहीं करना चाहिए, शांति और सौहार्द बनाए रखें. श्री कृष्ण जन्माष्टमी के दिन भूलकर भी किसी का भी अनादर या अपमान नहीं करना चाहिए. बच्चों पर हाथ ना उठाएं और बड़ों का अपमान न करें.

 

Disclaimer

10/10
Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.