Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2392055
photoDetails0hindi

Janmashtami 2024: इस जन्माष्टमी लड्डू गोपाल को घर लाने का सोच रहे हैं? मूर्ति के साइज से लेकर शृंगार तक ये जरूरी नियम जान लें

भगवान श्रीकृष्ण के जन्मदिवस को जन्माष्टमी के रूप में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. उदयातिथि के अनुसार इस साल जन्माष्टमी का त्योहार 26 अगस्त सोमवार को है. इस दिन लोग घर में लड्डू गोपाल को लाते हैं और विधि-विधान से पूजा-पाठ करते हैं.

जन्माष्टमी 2024

1/10
जन्माष्टमी 2024

जन्माष्टमी का त्योहार आने वाला है. कान्हा के भक्त इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. भगवान श्रीकृ्ष्ण का जन्म भाद्रपद्र माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी को हुआ था. उदयातिथि के अनुसार इस साल जन्माष्टमी का त्योहार 26 अगस्त सोमवार को है. 

 

लड्डू गोपाल को रखने के नियम

2/10
लड्डू गोपाल को रखने के नियम

जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल का जन्मोत्सव मनाया जाता है, भक्त इस दिन व्रत भी रखते हैं. अगर आप भी लड्डू गोपाल की मूर्ति इस दिन घर ला रहे हैं तो इसको रखते समय कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए. आइए जानते हैं इनके बारे में. 

 

लड्डू गोपाल मूर्ति का साइज

3/10
लड्डू गोपाल मूर्ति का साइज

सबसे पहला है कि लड्डू गोपाल की मूर्ति का आकार कितना होना चाहिए. घर में लड्डू गोपाल की मूर्ति को ज्यादा बड़ा नहीं रखना चाहिए. अपने अंगूठे के आकार या करीब 3 इंच की मूर्ति रखना शुभ माना जाता है. 

 

लड्डू गोपाल को कितनी बार भोग लगाएं

4/10
लड्डू गोपाल को कितनी बार भोग लगाएं

लड्डू गोपाल को भोग लगाने के लिए भी कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. लड्डू गोपाल को दिन में कम से कम चार बार जरूर भोग लगाएं. इसमें सात्विक भोजन और मिष्ठान चढ़ा सकते हैं. 

 

लड्डू गोपाल को कब सुलाएं

5/10
लड्डू गोपाल को कब सुलाएं

कान्हा को सुलाने का भी खास ख्याल रखें. लड्डू गोपाल को रात को उनके बिस्तर पर सुला देना चाहिए और मंदिर का पर्दा गिरा देना चाहिए. इसका नियमित तौर पर पालन करना चाहिए. 

 

लड्डू गोपाल को अकेला न छोड़ें

6/10
लड्डू गोपाल को अकेला न छोड़ें

लड्डू गोपाल को घर में रखने की सोच रहे हैं तो हमेशा ध्यान रखें कि उनको घर में कभी अकेला नहीं छोड़ना है. अगर कभी ज्यादा समय के लिए बाहर जाना पड़ रहा है तो उनको अपने साथ लेकर जाएं. 

 

लड्डू गोपाल को घर कब लाएं

7/10
लड्डू गोपाल को घर कब लाएं

लोगों के मन में सवाल रहता है कि लड्डू गोपाल को घर कब लाना चाहिए, क्या किसी खास मुहूर्त में ऐसा करना चाहिए? ऐसे तो लड्डू गोपाल को घर लाने का कोई निश्चित शुभ मुहूर्त नहीं है, लेकिन जन्माष्टमी के दिन के इनको घर लाना शुभ माना जाता है. 

 

लड्डू गोपाल की रोजाना पूजा

8/10
लड्डू गोपाल की रोजाना पूजा

सुबह उठकर स्नान करने के बाद लड्डू गोपाल की आरती करें और शाम को भी उनकी आरती करें. मान्यता है कि ऐसा करने लड्डू गोपाल की कृपा परिवार पर बनी रहती है. 

 

लड्डू गोपाल का शृंगार

9/10
लड्डू गोपाल का  शृंगार

घर में नियमित तौर पर नियमित रूप से पूजा-अर्चना की जाती है. भगवान श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप लड्डू गोपाल के शृंगार को अतिप्रिय माना गया है. लड्डू गोपाल का रोजना शृंगार भी करना चाहिए. उनके माथे पर चंदन का तिलक लगाएं. 

 

डिस्क्लेमर

10/10
डिस्क्लेमर

यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.