Karwa Chauth 2024: करवा चौथ पर बनाएं स्वादिष्ट दाल के फरे, नोट कर लें रेसिपी

dal fara recipe in hindi for Karwa Chauth 2024: करवा चौथ पर फरा बनाने और खाने की सालों से परंपरा चली आ रही है. पहला करवा चौथ है तो आपको इसे बनाने की रेसिपी जान लेनी चाहिए.

पद्मा श्री शुभम् Sat, 19 Oct 2024-5:11 pm,
1/9

दाल के फरे या चावल के फरे

इसी तरह एक खाने की चीज है दाल के फरे या चावल के फरे (Karwa Chauth Recipe). ये फरे ऊपर से चावल से बनाए जाते हैं और इसके अंदर दाल को भरा जाता है. 

2/9

स्वाद बड़ा चटपटा

दाल के फरे या चावल के फरे का स्वाद बड़ा चटपटा और अलग होता है. फरा बनाने की विधि नहीं पता तो आइए आपको स्टेप बाई स्टेप फरा बनाने की विधि बताते हैं ताकि आप आसानी से करवाचौथ पर फरा बना सकें. 

3/9

करवा चौथ पर बनाएं दाल के फरे

करवा चौथ पर बनाएं दाल के फरे- (Karwa Chauth dal fara recipe in hindi) सबसे पहले आपको चने की दाल को रातभर भिगोने के लिए रखना होगा. सुबह ग्राइंडर में अदरक, जीरा, नमक व कुछ हरी मिर्ची डालकर इसे दरदरा पीसें. 

4/9

पेस्ट में हींग और हल्दी

पेस्ट में हींग और हल्दी ऊपर से मिलाए और धनिया पत्ता भी काटकर डालें. इसके बाद 1 कप चावल का आटा इस पेस्ट में मिक्स कर लें. आटे में थोड़ा सा नमक मिलाएं और हल्का सा गर्म पानी मिलाकर आटा गूंद लें.

5/9

गोलियां बनाकर गोल बेलें

अब इसकी गोलियां बनाकर गोल बेलें या फिर बड़ी लोई से बेलकर कटोरी से गोल काट लें.एक साइड दाल वाली स्टफिंग को रखें और हल्के हाथ से फोल्ड कर लें. दोनों को अच्छे से चिपकाएं. इसके बाद स्ट्रीमर में इसे 15 से 25 मिनट पकाएं.

6/9

प्लेट में इसे सर्व करें

जब आपके दाल के फरे अच्छे से पक जाएं तो प्लेट में इसे सर्व करें या फिर इसे फ्राई करके भी सर्व कर सकते हैं. इस तरह कुछ आसान स्टेप को फॉलो करके फटाफल फरे तैयार कर सकते हैं. 

7/9

सब्जियों व दाल के साथ भी स्टफिंग

करवाचौथ के अलावा भी आप इसे वैसे किसी और ओकेजन पर बनाकर खा सकते हैं. इसके अलावा दाल के फरे को दूसरी सब्जियों व दाल के साथ भी स्टफिंग कर सकते हैं. 

8/9

एलर्जी होने पर आप अपने डॉक्टर से सलाह लें

इसके अलावा आप लहसुन और मक्का की स्टफिंग करने से भी ये फरे स्वादिष्ट बनते हैं. मिक्सड वेज से भी फरों की स्टफिंग कर सकते हैं. दाल या किसी खाद्य पदार्थ से एलर्जी होने पर आप अपने डॉक्टर से सलाह लें सकते हैं.

9/9

डिस्क्लेमर

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह व सुझाव केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य से है. इन्हें पेशेवर चिकित्सा की सलाह के तौर पर न लें. कोई भी सवाल या परेशानी होने पर हमेशा अपने डॉक्टर और एक्सपर्ट से सलाह लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link