Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2393313
photoDetails0hindi

कृष्ण जन्माष्टमी पर घर ले आएं ये 5 शुभ चीजें, जिंदगी भर बरसेगी लड्डू गोपाल की कृपा

janmashtami 2024: जन्माष्टमी का पावन पर्व भगवान श्रीकृष्ण के जन्मदिन के अवसर पर मनाते हैं. पौराणिक कथाओें के अनुसार, द्वापर युग में भगवान श्रीकृष्ण का जन्म भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था.

 

Krishna Janmashtami 2024

1/12
Krishna Janmashtami 2024

हर साल भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाता है.  भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव के रूप में यह पर्व देशभर में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है.

 

कान्हा जी के जन्म के बाद उनकी पूजा

2/12
कान्हा जी के जन्म के बाद उनकी पूजा

इस दिन लोग व्रत रखते हैं और रात में 12 बजे कान्हा जी के जन्म के बाद उनकी पूजा करके व्रत का पारण करते हैं.  ऐसी मान्यता है कि जन्माष्टमी के दिन व्रत करने से व्यक्ति को साल भर के व्रतों से भी अधिक शुभ फल मिलता है. 

 

कब जन्माष्टमी है?

3/12
कब जन्माष्टमी है?

वैदिक पंचांग के आधार पर देखा जाए तो इस साल 26 अगस्त को तड़के 3 बजकर 39 मिनट पर भाद्रपद कृष्ण अष्टमी तिथि शुरू हो जाएगी. यह तिथि 27 अगस्त को तड़के 2 बजकर 19 मिनट पर समाप्त होगी. ऐसे में उदयातिथि की मान्यता के अनुसार, जन्माष्टमी 26 अगस्त दिन सोमवार को है.

 

जन्माष्टमी के दिन घर लाएं ये चीजें

4/12
जन्माष्टमी के दिन घर लाएं ये चीजें

कृष्ण जन्माष्टमी के दिन व्रत और पूजा के साथ ही लड्डू गोपाल को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के पकवान अर्पित किए जाते हैं. इस दिन कुछ चीजों का घर पर लाना शुभ माना जाता है. भगवान श्रीकृष्ण से जुड़ी कुछ चीजें हैं, जिन्हें जन्माष्टमी के दिन घर लाने से भगवान श्री कृष्ण प्रसन्न होते हैं. आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में... 

 

कामधेनु गाय

5/12
कामधेनु गाय

कृष्ण जन्माष्टमी के दिन चांदी या पीतल की कामधेनु गाय खरीदना भी शुभ माना जाता है. ऐसा करने से करियर और कारोबार में तरक्की होती है. धन की बढ़ोत्तरी के लिए इस गाय को आप तिजोरी में रख सकते हैं.

 

बांसुरी

6/12
बांसुरी

जन्माष्टमी के मौके पर आप भगवान कृष्ण की बांसुरी खरीदकर ला सकते हैं, ये शुभ माना जाता है. भगवान श्रीकृष्ण को बांसुरी बहुत प्रिय है, जिस घर में बांसुरी होती है वहां धन और प्रेम का अभाव नहीं रहता है. इस दिन आप बांसुरी लाकर भगवान को खुश कर सकते हैं.

 

लड्डू गोपाल

7/12
लड्डू गोपाल

कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर आप घर पर लड्डू गोपाल को ला सकते हैं. आप तस्वीर भी ला सकते हैं. जिस घर में कोई महिला गर्भवती हो तो उसको अपने शयनकक्ष में गोपाल जी की तस्वीर लगानी चाहिए. 

 

चंदन

8/12
चंदन

कृष्ण जन्माष्टमी के दिन आप बाजार से चंदन खरीदकर लाएं और पूजा के दौरान भगवान कृष्ण को लगाएं. इस घर पर लाने से घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है,  साथ ही ये चंदन खुद भी लगाएं.

 

गंगाजल

9/12
गंगाजल

कृष्ण जन्माष्टमी के दिन आप गंगाजल भी घर ला सकते हैं.  गंगाजल को घर लाकर पूजा वाली जगह पर रखें और रोजना सुबह घर में छिड़कें.  ऐसा करने से घर से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है.

 

शहद

10/12
शहद

जन्माष्टमी के दिन आप घर पर शहद लेकर आएं. ज्योतिष और वास्तु के अनुसार शहद से घर का वास्तु दोष दूर होता है. यह घर में शांति लाता है. इसलिए शहद घर में लाए और शुभता की तरफ अग्रसर हो जाएं.

 

गाय का घी

11/12
गाय का घी

किसी भी मांगलिक कार्य में गाय का घी बहुत शुद्ध माना जाता है. जन्माष्टमी के दिन आप घर गाय का घी जरूर खरीदें. इस घी को आप पूजा पाठ में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

 

Disclaimer

12/12
Disclaimer

यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ZEE UPUK किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.