Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1995932
photoDetails0hindi

इन मौकों पर चूल्हे पर तवा चढ़ाने होता है अशुभ

हिंदू धर्म में खान-पान का विशेष ख्याल रखा जाता है. कुछ खास दिनों पर कुछ खास चीजों को खाने की मनाही होती है. ऐसे हिंदू धर्म में कुछ त्योहार हैं, जिन पर रोटी बनाना और खाना दोनों अशुभ माना जाता है. आइए आपको  बताते हैं किन त्योहारों पर चूल्हे पर तवा नहीं चढ़ाना चाहिए.   

महत्वपूर्ण हिस्सा

1/8
 महत्वपूर्ण हिस्सा

रोटी भारतीय खाना का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है. तो आइए जानते हैं किन दिनों में चूल्हे पर तवा नहीं चढ़ाना चाहिए. उसके पीछे की मुख्य वजह क्या है और ऐसा करने से हमारे जीवन में क्या प्रभाव पड़ता है. 

नागपंचमी

2/8
 नागपंचमी

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नागपंचमी के दिन चूल्हे पर तवा चढ़ाना अच्छा नहीं माना जाता है. ऐसी मान्यताएं है कि तवा नाग के फन का प्रतिरूप  होता है. इस दिन रोटी बनाने से घर में दरिद्रता आती है.

 

शरद पूर्णिमा

3/8
शरद पूर्णिमा

ऐसी मान्यता है कि शरद पूर्णिमा के दिन धन की देवी लक्ष्मी हमारे घर आती है. इसलिए शरद पूर्णिमा के दिन खीर -पूड़ी बनाने के नियम है. ऐसे में इस दिन रोटी बनाना अशुभ माना जाता है.

 

शीतलाष्ठमी

4/8
शीतलाष्ठमी

शीतल अष्टमी पर घर में ताजी रोटियां बनाना अशुभ माना जाता है. इस दिन रोटी बनाने से जीवन में कई तरह की परेशानियां आने लगती है. परिवार में लोगों का आपसी संबंध बेकार होने लगता है. 

दिवाली

5/8
दिवाली

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन रोटी बनाना अशुभता का निशानी है. क्योकिं ये दिन मां लक्ष्मी को समर्पित होता है. इस दिन खास पकवान बनाने चाहिए , जिससे माता लक्ष्मी खुश हो जाए.

मृत्यु

6/8
 मृत्यु

हिंदू धर्म शास्त्रों में बताया गया है कि यदि घर में किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो इस दिन भी घर में रोटी नहीं बनाना चाहिए. इस दिन भूलकर भी तवा नहीं चढ़ाना चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना जाता है.

लक्ष्मी से जुड़े

7/8
लक्ष्मी से जुड़े

इन सारे त्योहारों के अलावा हिंदू धर्म में माता लक्ष्मी से जुड़े किसी भी त्योहार पर रोटी नहीं बनानी चाहिए. इन दिनों आपको चूल्हे पर तवा नहीं चढ़ाना चाहिए.

disclaimer:

8/8
disclaimer:

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE UP/UK इसकी पुष्टि नहीं करता है.