Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2421730
photoDetails0hindi

Pitru Paksha 2024: पैसे-पैसे को मोहताज कर देगी पितृ पक्ष में की गई ये गलती, पूर्वजों के प्रकोप से हो सकते हैं कंगाल!

Pitru Paksha 2024: पितृ पक्ष के दिनों हमारे पितरों के लिए और उनके सम्मान के लिए होते हैं. इन दिनों कुछ कामों को करना वर्जित है.  आइए जानते हैं कि पितृ पक्ष या श्राद्ध के दौरान कौन से काम नहीं करने चाहिए.  इसलिए इस दौरान ऐसा कोई काम न करें, जिससे पितरों की नाराजगी का सामना करना पड़े.

पितरों के निमित्त तर्पण, श्राद्ध, पिंडदान

1/11
पितरों के निमित्त तर्पण, श्राद्ध, पिंडदान

हिंदू धर्म पितृ पक्ष का बेहद खास महत्व है. हर साल भाद्रपद पूर्णिमा से पितृ पक्ष या श्राद्ध की शुरुआत होती है, जो कि आश्विन माह की अमावस्या तिथि तक चलते हैं. इस दौरान पितरों के निमित्त तर्पण, श्राद्ध, पिंडदान आदि किया जाता है. इन कार्यों से पितृ प्रसन्न होते हैं और हमको आशीर्वाद देते हैं.

पितृ पक्ष 2024

2/11
 पितृ पक्ष 2024

इस साल पितृ पक्ष 17 सितंबर से 2 अक्‍टूबर 2024 तक चलेंगे. इन 15 दिनों में श्राद्ध, तर्पण, पिंडदान आदि अनुष्‍ठान किए जाएंगे. श्राद्ध पक्ष में कोई भी शुभ-मांगलिक कार्य नहीं होते हैं.

 

पूर्वजों को सम्‍मान देने के दिन

3/11
 पूर्वजों को सम्‍मान देने के दिन

श्राद्ध पक्ष के 15 दिन पूर्वजों को सम्‍मान देने के होते हैं. इन दिनों पितरों को याद किया जाता है और उनके निमित्‍त दान-पुण्‍य किया जाता है. इससे ना केवल पितरों को मोक्ष मिलता है, बल्कि परिवार में भी सुख-समृद्धि आती है. 

पितृ पक्ष के नियम

4/11
पितृ पक्ष के नियम

पितृ पक्ष में कुछ नियमों का पालन करना बताया गया है. इनको मानना बेहद जरूरी है. अगर ऐसा नहीं करते हैं तो हमारे पितर नाराज हो जाएंगे और हमें बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. घर में अशांति-कलह रहती है, नकारात्‍मकता बढ़ती है. आइए जानते हैं कि शास्त्रों में किन नियमों के बारे में बताया गया है.

पितृ पक्ष में ना करें ये काम

5/11
 पितृ पक्ष में ना करें ये काम

पितृपक्ष या श्राद्ध के 15 दिनों में कोई भी शुभ कार्य जैसे-शादी, सगाई, मुंडन, गृह प्रवेश, नया घर  खरीदना, नए बिजनेस या नया काम नहीं किया जाता है.  इस समय किए गए ये शुभ कार्य भी अशुभ फल देते हैं. 

तामसिक चीजें वर्जित

6/11
तामसिक चीजें वर्जित

पितृपक्ष में तामसिक चीजों का सेवन वर्जित माना गया है. इन दिनों मांस-मदिरा का सेवन नहीं करें. पितृपक्ष में मांसाहार भोजन का पूरी तरह से त्याग करें. इसके साथ ही लहसुन-प्याज युक्त भोजन भी न पकाएं.

इन्हें खाना वर्जित

7/11
 इन्हें खाना वर्जित

पितृपक्ष के समय में आपको खाने-पीने की चीजों पर विशेष सावधानी बरतनी चाहिए. श्राद्ध के दौरान सफेद तिल, लौकी, मूली, काला नमक, जीरा, मसूर की दाल, चना, सरसों का साग का सेवन भी नहीं खाना चाहिए.

खरीदारी करना मना

8/11
 खरीदारी करना मना

पितृ पक्ष में ना तो कोई शुभ आयोजन करना चाहिए. इन दिनों  नए कपड़े, फर्नीचर खरीदना भी शुभ नहीं माना गया है. इस समय में केवल दान के लिए दी जाने वाली चीजें ही खरीदें.

बाल ना कटवाएं, ना ही दाढ़ी

9/11
बाल ना कटवाएं, ना ही दाढ़ी

पितृ पक्ष में बाल, दाढ़ी नहीं कटवानी चाहिए. इन दिनों नाखून भी भी नहीं काटे जाते हैं. जिनके घर में श्राद्ध नहीं पड़ा हो तब तक वो बाल नहीं कटाते हैं और श्राद्ध डलने के बाद वो यह कार्य कर सकते हैं

सूर्य की रोशनी में श्राद्ध से जुड़े कार्य

10/11
सूर्य की रोशनी में श्राद्ध से जुड़े कार्य
पितृपक्ष में पितरों के लिए श्राद्ध से जुड़े सभी कार्य सूर्य के प्रकाश में ही कर लें. यानी शाम या रात को श्राद्ध नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही कर्ज लेकर भी श्राद्ध कर्म करने से बचें, इससे आपके पितृ नाराज होते हैं. आपसे जितना बन पड़े उतना ही करें.

Disclaimer

11/11
Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.