Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2415216
photoDetails0hindi

Pitru Paksha 2024: घर बैठे ऑनलाइन होगा पिंडदान, यमराज को पहुंचेगा श्राद्ध का वीडियो, ऐसे करें ऑनलाइन बुकिंग

Pitru Paksha Mela: पितृपक्ष मेला 2024 को लेकर एक अच्छी खबर ये है कि ऑनलाइन पिंडदान के लिए बुकिंग खुल गई है. विशेष टूर पैकेज के बारे में भी आप इस लेख में विस्तार से जान सकेंगे.

पिंडदान ऑनलाइन

1/11
पिंडदान ऑनलाइन

बिहार राज्य पर्यटन निगम ने एक विशेष योजना बनाई है ताकि पिंडदान ऑनलाइन किया जा सके. इसके अलाव गया आने पर श्रद्धालुओं को कोई असुविधा न हो इसके लिए भी योजना बनाई गयी है. 

इ-पिंडदान कर सकते हैं

2/11
इ-पिंडदान कर सकते हैं

श्रद्धालुओं के लिए गया में पिंडदान कराने के लिए पुरोहितों की ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो गयी है. इस तरह विदेशों में रहने वाले श्रद्धालुओं और देश के लोग भी इ-पिंडदान कर सकते हैं.   

बिहार टूरिज्म की सरकारी वेबसाइट

3/11
बिहार टूरिज्म की सरकारी वेबसाइट

गया में अगर ऑनलाइन पिंडदान करना हो तो इसके लिए आप बिहार टूरिज्म की सरकारी वेबसाइट www. bstdc.bihar.gov.in पर जाएं और पैकेज बुक करने का ऑप्शन चुनें.   

23000 रुपये का भुगतान

4/11
23000 रुपये का भुगतान

इसके लिए आपको 23000 रुपये का भुगतान करना होगा. यह राशि एकमुश्त जमा करवानी होगी. इसके बाद गया के पुरोहित विष्णुपद मंदिर, अक्षयवट के साथ ही फल्गु नदी पर पिंडदान करवाएंगे.   

मंत्रोचार, दान-दक्षिणा

5/11
मंत्रोचार, दान-दक्षिणा

मंत्रोचार, दान-दक्षिणा के साथ ही पूजा सामग्री व सभी विधि विधान ऑनलाइन ही कराए जाएंगे. वेबसाइट है- https://pitrapakshagaya.in/Book-E-Package.htm जहां पर आप सीधे जा सकते हैं और अन्य सुविधाओं के बारे में जान सकते हैं. गया आ रहे हैं तो विशेष पैकेज का लाभ भी ले सकेंगे.  

पिंडदान का संपूर्ण वीडियो

6/11
 पिंडदान का संपूर्ण वीडियो

इतना ही नहीं पिंडदान का संपूर्ण वीडियो रिकॉर्डिंग भी करवाएंगे जिसे पेन ड्राइव में सेव करके यजमान को उपलब्ध करवाया जाएगा. आप BDTDC के ट्रेवल ट्रेड अकाउंट पर ई पिंडदान के लिए राशि जमा करवा सकते हें.   

बिहार राज्य पर्यटन निगम की वेबसाइट

7/11
बिहार राज्य पर्यटन निगम की वेबसाइट

इस बारे में सारी जानकारी बिहार राज्य पर्यटन निगम की वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई है जहां पर ई-पिंडदान के लिए बुकिंग की जा सकती है.  

ट्रैवल-टूर पैकेज के बारे में जानें

8/11
ट्रैवल-टूर पैकेज के बारे में जानें

पितृपक्ष मेला में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है ऐसे में उनके ठहरने का उचित प्रबंधन के लिए बिहार राज्य पर्यटन निगम ने टूर पैकेज की व्यवस्था की है.   

पटना-पुनपुन-गया-पटना टूर पैकेज

9/11
 पटना-पुनपुन-गया-पटना टूर पैकेज

जिसमें पटना-पुनपुन-गया-पटना टूर पैकेज के अंतर्गत प्रतिव्यक्ति 16650 रुपया का पैकेज एक दिन के लिए है.  चार लोगों के 30650 रुपये का यह पैकेज है और यह रेट फोर स्टार होटल के लिए तय किया गया है. एसी सामान्य के लिए प्रति व्यक्ति 14450 और चार के लिए 26250 रुपये पे करने होंगे.   

फोर स्टार होटल वाली सुविधा

10/11
फोर स्टार होटल वाली सुविधा

गया भ्रमण पैकेज की बात करें तो फोर स्टार होटल वाली सुविधा के लिए 13450 रुपये  एक दिन के लिए और 25250 रुपये चार लोगों को देने होंगे. एसी सामान्य होटल में 11250 एक व्यक्ति के लिए और चार लोगों के लिए 20850 रुपये पे करना होगा.   

गया-बोधगया-राजगीर-नालंदा-गया टूर पैकेज

11/11
गया-बोधगया-राजगीर-नालंदा-गया टूर पैकेज

गया-बोधगया-राजगीर-नालंदा-गया टूर पैकेज की बात करें तो एक रात और दो दिन के लिए एक व्यक्ति के लिए फोर स्टार होटल वाला पैकेज 18750 रुपये का है. चार लोगों के लिए 32850 रुपये पे करना होगा. सामान्य एसी होटल के लिए प्रति व्यक्ति के लिए 16550 रुपये खर्च करने होंगे. चार व्यक्ति के लिए 28450 रुपये पे करने होंगे.