Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2386401
photoDetails0hindi

Raksha Bandhan 2024: भाई को राशि के अनुसार इस रंग की बांधें राखी, चमक उठेगी भाई-बहन की किस्मत

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधनभाई बहन के खूबसूरत रिश्ते को समर्पित होता है. इस दिन बहनें अपने भाइयों की मंगल कामना के लिए उनकी कलाई पर राखी बांधती हैं. इस रक्षाबंधन पर बहुत से शुभ योग बन रहे हैं, इस कारण इस वर्ष रक्षाबंधन का पर्व बहुत शुभ फलदायक रहेगा. 

Raksha Bandhan 2024

1/14
Raksha Bandhan 2024

हर साल  सावन के महीने की पूर्णिमा तिथि को रक्षाबंधन का पर्व बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है. रक्षाबंधन का त्योहार भाई-बहन के पवित्र संबंध को और भी मजबूत करता है. साल 2024 में रक्षाबंधन का त्योहार 19 अगस्त को मनाया जाएगा. इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधेंगी और उनके अच्छे जीवन की कामना करेंगी. आइए जानते हैं कि बहनों को राशि के अनुसार भाई की कलाई पर किस रंग की राखी बांधनी चाहिए.

 

मेष राशि

2/14
मेष राशि

मेष राशि का स्वामी मंगल है और मंगल का रंग लाल होता है. ऐसे में मेष राशि वाले भाई के लिए बहन  लाल और ऑरेंज रंग की राखी बांध सकती हैं. ये रंग शुभ रहेगा.

 

वृषभ राशि

3/14
वृषभ राशि

वृषभ राशि का स्वामी शुक्र होता है और शुक्र ग्रह चमकीला ग्रह होता है. इसलिए वृषभ राशि वाले भाई को बहन आसमानी कलर, चांदी के रंग और चमकीले कलर की राखी बांधे.

 

मिथुन राशि

4/14
मिथुन राशि

अगर आपके भाई की राशि मिथुन हो तो आप उनकी कलाई पर हरे रंग की राखी बांधे. हरा रंग सावन में शुभता का प्रतीक माना जाता है.

 

कर्क राशि

5/14
कर्क राशि

आपके भाई की राशि कर्क है तो इस रक्षाबंधन पर उनकी कलाई पर सफेद रंग की राखी बांधनी चाहिए. इससे चंद्र ग्रह मजबूत होंगे. कर्क राशि का स्वामी चंद्रमा होता है.

 

सिंह राशि

6/14
 सिंह राशि

सिंह राशि वाले भाई को बहन पीला, लाल ,नारंगी या वायलेट (बैगनी) रंग की राखी बांधे तो अच्छा रहेगा. सिंह राशि वाले भाई को पीला या लाल रंग का राखी बांधनी चाहिए. इससे सूर्य ग्रह मजबूत होंगे.

 

कन्या राशि

7/14
कन्या राशि

कन्या राशि वाले भाई को बहन हरा या हल्के लाल रंग की राखी बांध सकती हैं. ज्योतिष के मुताबिक इससे बुध ग्रह मजबूत होंगे.

 

तुला राशि

8/14
तुला राशि

तुला राशि वाले भाइयों को बहन नीला या चमकीला रंग की राखी बांध सकती हैं. भाई को सफेद रंग की राखी भी बांध सकती हैं.चंद्र और शुक्र ग्रह मजबूत होंगे.

 

वृश्चिक राशि

9/14
वृश्चिक राशि

इस रक्षाबंधन पर वृश्चिक राशि वाले भाई को बहन लाल और आरेंज कलर की राखी बांध सकती हैं. इससे कुंडली में मौजूद मंगल ग्रह मजबूत होंगे.

 

धनु राशि

10/14
धनु राशि

आपके भाई की राशि धनु है तो इस राखी पर उनकी कलाई पर पीले रंग की राखी बांध सकती है.  इससे ग्रह मजबूत होंगे.

 

मकर

11/14
मकर

मकर राशि वाले भाई को बहनें इस त्योहार पर नीले रंग की राखी बांधनी चाहिए. इससे शनि ग्रह मजबूत होंगे. ये रंग दोनों के लिए शुभकारी रहेगा.

 

कुंभ राशि

12/14
 कुंभ राशि

कुंभ राशि का स्वामी शनि है. इसलिए कुंभ राशि वाले भाइयों को बहन नीला, ग्रे या मल्टी कलर की राखी बांध सकतीं हैं. इससे शनि ग्रह मजबूत होंगे.

 

मीन राशि

13/14
मीन राशि

इस रक्षाबंधन पर मीन राशि वाले भाइयों को बहन पीले रंग की राखी बांध सकती है. इससे गुरु ग्रह मजबूत होंगे

Disclaimer

14/14
Disclaimer

यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ZEE UPUK किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.