Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2459779
photoDetails0hindi

Navratri 2024 Rashi: मां दुर्गा को बहुत प्रिय हैं ये राशियां, किसी मुश्किल में फंसकर भी काटती हैं भगवती के आशीर्वाद से ऐश

Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि का समय आदिशक्ति देवी दुर्गा की पूजा के लिए समर्पित है. शारदीय नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है. ये पावन दिन सभी राशियों के लिए शुभकारी होते हैं. 
 

 

शारदीय नवरात्रि 2024

1/10
शारदीय नवरात्रि 2024

तीन अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि शुरू हो चुके हैं और ये उत्सव 11अक्टूबर को समाप्त होगा. मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ लगी हुई है और माता के जयकारों से भक्तिमय माहौल पैदा हो गया है. घर-घर मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा की जा रही है.

 

शारदीय नवरात्रि

2/10
शारदीय नवरात्रि

शारदीय नवरात्रि में पूरे नौ दिनों तक मां दुर्गा के अलग अलग 9 शक्ति स्वरूपों की पूजा की जाती है. भक्त पहले दिन कलश स्थापना करते हैं. कुछ भक्त पूरे नवरात्रि व्रत रहते हैं.

 

साल में चार नवरात्रि

3/10
साल में चार नवरात्रि

साल में चार बार पौष, चैत्र, आषाढ़ और अश्विन महीने में नवरात्रि आते हैं. चैत्र और आश्विन में आने वाले नवरात्रि प्रमुख होते हैं. जबकि अन्य दो महीने पौष और आषाढ़ में आने वाले नवरात्र गुप्त नवरात्रि के रूप में मनाये जाते हैं.

 

माता रानी की उपासना

4/10
माता रानी की उपासना

नवरात्रि के दौरान माता रानी की उपासना करने का विशेष महत्व होता है. ऐसी मान्यता है कि इस समय मां पृथ्वीलोक पर रहती हैं. मां दुर्गा की उपासना करने से भक्तों के दुख दूर करती हैं.

 

ज्योतिष शास्त्र

5/10
ज्योतिष शास्त्र

ज्योतिष शास्त्र में भी मां भगवती की पूजा-उपासना के बारे में विस्तार से बताया गया है. ज्योतिषाचार्यों  के मुताबिक, कुछ राशियां ऐसी होती हैं, जो मां दुर्गा को बहुत प्रिय हैं. इन राशि के लोगों पर हमेशा ही माता रानी की कृपा बनी रहती है. आइये जानते हैं इन राशियों के बारे में

 

मेष राशि

6/10
मेष राशि

मेष राशि के जातक जन्म से ही भाग्यशाली माने जाते हैं. ऐसा कहा जाता है कि ये जिस भी काम में हाथ डालते हैं, उन्हें सफलता मिलती है. नवरात्रि के दौरान इस राशि के लोगों को अपने बच्चों की ओर से खुशखबरी मिल सकती है. ये जातक मां की पूरे भक्ति के साथ उपासना करें.

 

वृषभ राशि

7/10
वृषभ राशि

ज्योतिष के अनुसार वृषभ राशि की आराध्य मां दुर्गा हैं. इसलिए वृषभ राशि पर भी मां की खास कृपा बरसती है. इन जातकों को नवरात्रि के दौरान पूरे विधि-विधान से मां की पूजा-उपासना करनी चाहिए.

 

सिंह राशि

8/10
सिंह राशि

मां सिंह की सवारी करती है. इसलिए उन्हें सिंहवाहिनी भी कहा जाता है, जोकि देवी दुर्गा का ही एक नाम है. सिंह राशि के जातकों पर भी मां दुर्गा का  आशीर्वाद बना रहता है. इन जातकों को मां की कृपा से ऐसे  करियर-कारोबार में  तरक्की मिलती है. सिंह राशि के लोग नवरात्रि के दौरान आदिशक्ति के नौ रूपों की अराधना करें.

 

तुला राशि

9/10
तुला राशि

 नवरात्रि पर मां दुर्गा की आप पर विशेष कृपा रहने वाली है. तुला राशि वाले जातकों के आराध्य शुक्र ग्रह और देवी दुर्गा हैं. इसलिए अगर आप मां दुर्गा की श्रद्धापूर्वक उपासना करें. मां की कृपा से जीवन में तरक्की के मार्ग खुल जाएंगे. आपको लाभ जरूर मिलेगा. 

 

Disclaimer

10/10
Disclaimer

यहां बताई गई सारी बातें धार्मिक मान्यताओं पर आधारित हैं. इसकी विषय सामग्री और एआई द्वारा काल्पनिक चित्रण का जी यूपीयूके हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता.