Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2265906
photoDetails0hindi

Solar Eclipse 2024: कब पड़ेगा साल का दूसरा सूर्यग्रहण, भारत में फिर दिखेगी दुर्लभ खगोलीय घटना

solar eclipse news: साल 2024 के अप्रैल माह में एक सूर्य ग्रहण देखा गया जोक् 8 अप्रैल को पड़ा था. अब एकबार फिर दूसरे सूर्य ग्रहण को लेकर लोगों में बहुत उत्साह है.

वैज्ञानिक को पूरी तरह से उत्साहित करने वाला

1/10
वैज्ञानिक को पूरी तरह से उत्साहित करने वाला

अब दूसरे सूर्य ग्रहण का लोग इंतजार कर रहे हैं. दूसरा सूर्य ग्रहण इसी साल लगेने वाला है. 2 अक्टूबर 2024 को यह दूसरा सूर्य ग्रहण लगेगा. इस साल होने वाला यह दुर्लभ खगोलीय घटना वैज्ञानिक को पूरी तरह से उत्साहित करने वाला है और काफी महत्वपूर्ण भी होगा.  

ढांचा

2/10
ढांचा

यह एक वलयाकार सूर्य ग्रहण के रूप में होगा और ऐसा तब होता है जब जब चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह न ढक पाए. इस वजह से आसमान में एक आग के रिंग जैसा ढांचा बन जाता है. ऐसे ग्रहण को रिंग ऑफ फायर के रूप में जाना जाता है.   

भारतीय समयानुसार

3/10
भारतीय समयानुसार

छह घंटे से ज्यादा समय तक इस सूर्य ग्रहण के लगने की अवधि है. भारतीय समयानुसार ग्रहण रात 9:13 बजे शुरू होकर भारतीय समयानुसार अगले दिन सुबह के 3:17 बजे खत्म हो पाएगा.   

रात के समय

4/10
 रात के समय

इस सूर्य ग्रहण को भारत में के लोग अगर देखने के इंतजार में है तो निराश हो सकते हैं क्योंकि भारत के हिसाब से यह सूर्य ग्रहण रात के समय लग रहा है और ऐसे में यह भारत में नहीं दिखाई देगा.   

वलयाकार

5/10
वलयाकार

भारत में अदृश्य रहते हुए यह वलयाकार ग्रहण दुनिया के काफी सारे देशों में देखा जा सकेगा. दक्षिण अमेरिका के उत्तरी 

प्रशांत महासागर

6/10
प्रशांत महासागर

भाग में, आर्कटिक, अर्जेंटीना, ब्राजील के अलावा पेरू, फिजी के साथ ही चिली और प्रशांत महासागर में इसको देखा जा सकेगा.   

उत्साह

7/10
उत्साह

इस तरह इन देशों में मौजूद उत्साह के साथ सूर्य ग्रहण का इंतजार कर रहे हैं. खगोल विज्ञानी इस खगोलीय घटना को देखने के लिए तैयारी भी कर चुके हैं. 

 

मंडल में सूर्य का चक्कर

8/10
मंडल में सूर्य का चक्कर

हमारे सौर मंडल में सूर्य का चक्कर सभी ग्रह लगाते हैं और पृथ्वी भी उन्हीं ग्रहों में से एक है. हालांकि, पृथ्वी का चक्कर चंद्रमा लगाता है.

सूर्य के बीच चंद्रमा

9/10
 सूर्य के बीच चंद्रमा

नासा की माने तो चक्कर लगाते हुए जब पृथ्वी और सूर्य के बीच चंद्रमा आ जाए तो यह सूर्य ग्रहण होगा. धरती के कुछ हिस्सों में इस अवधि में प्रकाश नहीं जाता है.

विशाल परछाई

10/10
विशाल परछाई

अंतरिक्ष से अगर देखा जाए तो एक विशाल परछाई ही पृथ्वी की सतह पर पड़ती है. दूसरी ओरे जब पृथ्वी चंद्रमा व सूर्य के बीच में आ जाए तो चंद्र ग्रहण लगता है.