Sawan Ka Dusra Somwar 2023: 17 जुलाई को सावन महीने का दूसरा सोमवार पड़ रहा है. वैसे तो सावन का सोमवार अपने आप में ही शुभ दिन है लेकिन इस दिन बनने वाले 4 शुभ संयोग इस दिन के महत्व को और बढ़ा देते हैं. सावन के इस सोमवार व्रत रखने के अनेक लाभ तो मिलेंगे ही इसके साथ ही महादेव की कृपा भी कई गुना अधिक बरसने वाली है. सावन के हर एक सोमवार उत्तम होते हैं लेकिन सावन के दूसरे सोमवार को हरियाली अमावस्या समेत कुछ 4 विषेश संयोग बन रहे हैं. आइए इस बारे में और विस्तार से जानते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दूसरे सोमवार का महत्व
सावन का हर एक दिन शुभ है लेकिन दूसरे सोमवार का महत्व और बढ़ जाता है क्योंकि इस दिन 4 शुभ संयोग बन रहे हैं. इस दिन सावन की हरियाली अमावस्या पड़ रही है. सोमवती अमावस्या भी इसी दिन है और रुद्राभिषेक के लिए शिववास और पुनर्वसु नक्षत्र का योग भी इसी दिन है.


हरियाली अमावस्या का संयोग 
17 जुलाई पर पड़ रहे सोमवार को सावन की अमावस्या तिथि है जो कि हरियाली अमावस्या के तौर पर जाना जाता है और इस दिन महादेव की कृपा भक्तों पर बरसती है. इस अवसर पर स्नान और दान करने से अक्षय पुण्य मिलता है. सच्चे मन से पूजा अर्चना करने से पूजा अर्चना करने से महादेव का आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकता है.  


सोमवती अमावस्या का संयोग
इस सोमवार अमावस्या है और सोमवार को पड़ने वाली अमावस्या तिथि को सोमवती अमावस्या के तौर पर जाना जाता है. सोमवती अमावस्या पर महादेव और मां पार्वती की पूजा सच्चे मन से करने पर अखंड सौभाग्य प्राप्त होता है.


शिववास का संयोग
बिना शिववास के ही रुद्राभिषेक नहीं करने के बारे में बताया गया है. सावन के पड़ने वाले दूसरे सोमवार को रुद्राभिषेक के लिए शिववास का भी संयोग है. पंचांग को देखें तो पाते हैं कि इस दिन अवसर पर शिववास का योग सूर्योदय से लेकर रात्रि तक है. शुभ समय देख कर रुद्राभिषेक इस दिन किया जा सकता है. 


पुनर्वसु नक्षत्र का संयोग 
सावन के दूसरे सोमवार को योग पुनर्वसु नक्षत्र का भी है जो कि अत्यंत शुभ नक्षत्र माना गया है. इस दिन व्रतकर और पूजा अर्चना कर शुभ फल पाया जा सकता है. 


और पढ़ें- Katrina Kaif Birthday Special: सबका दिल जीतने वाली फैमिली की परफेक्ट बहू हैं कटरीना, ससुरालवालों के साथ है स्ट्रॉन्ग बॉन्डिंग


और पढ़ें- Sawan 2023 : सावन में रुद्राभिषेक करने के लाभ जानकर चौंक जाएंगे, एक जरूर कराएं


WATCH: आसमान से दिखा नोएडा के कई सेक्टर में बाढ़ का विकराल रूप, डरा रहा है वीडियो