kanwar yatra 2024: कांवड़ यात्रा कब से, सावन में गंगाजल लाने के लिए भोले बाबा के भक्तों का उमड़ेगा सैलाब
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2302585

kanwar yatra 2024: कांवड़ यात्रा कब से, सावन में गंगाजल लाने के लिए भोले बाबा के भक्तों का उमड़ेगा सैलाब

kanwar yatra 2024: कांवड़ यात्रा निकालने वाले शिवभक्तों को कांवरिया कहा जाता है. जो तीर्थ स्थानों से गंगाजल लाकर श्रावण महीने की त्रयोदशी यानी शिवरात्रि को शिवजी पर चढ़ाते हैं. इस बार कांवड़ यात्रा कब शुरू होगी, आइए जानते हैं.

kanwar yatra 2024

kanwar yatra 2024: सावन का महीना शुरू होते ही भोलेनाथ के भक्त बड़ी संख्या में कांवड़ यात्रा लेकर निकल पड़ते हैं. हर साल कांवड़ यात्रा निकालने वाले शिवभक्तों को कांवरिया कहा जाता है. जो तीर्थ स्थानों से गंगाजल लाकर श्रावण महीने की त्रयोदशी यानी शिवरात्रि को शिवजी पर चढ़ाते हैं. इस बार कांवड़ यात्रा कब शुरू होगी, आइए जानते हैं.

कब से शुरू हो रहा सावन
हिंदू पंचांग के अनुसार, शिव जी का सबसे प्रिय और पवित्र महीना सावन हर साल श्रावण मास के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शुरू होता है. इस साल 22 जुलाई से सावन महीने की शुरुआत हो रही है. यह 19 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा पर खत्म होगा. इस साल 2 अगस्त को महाशिवरात्रि पड़ रही है. सावन में 5 सोमवार पड़ रहे हैं, पहला सोमवार 22 जुलाई को है. 

सावन सोमवार 2024 की तारीख (Sawan Somwar 2024 Dates)
22 जुलाई - प्रथम सावन सोमवार व्रत
29 जुलाई - दूसरा सावन सोमवार व्रत
5 अगस्त - तीसरा सावन सोमवार व्रत
12 अगस्त - चौथा सावन सोमवार व्रत
19 अगस्त - पांचवां सावन सोमवार व्रत

यूपी में शिवजी के प्रसिद्ध मंदिर
1- प्रयागराज का मनकामेश्वर मंदिर इलाहाबाद 
2- गोला गोकर्णनाथ, छोटी काशी
3- हापुड़ का गढ़ मुक्तेश्वर धाम अयोध्या का नागेश्वर नाथ मंदिर 
4 - बाराबंकी का लोधेश्वर महादेव मंदिर 
5- आगरा का बल्केश्वर महादेव मंदिर
6- मथुरा का गोपेश्वर महादेव मंदिर

क्या है सावन का महत्व 
धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक श्रावण मास में भगवान विष्णु अपना कार्यभार शिवजी को सौंपकर योग निद्रा में चले जाते हैं. मान्यता है कि सावन महीने में शिव जी की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करने से यश वैभव और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. सावन में शिव जी का जलाभिषेक करना भी मंगलकारी माना जाता है. 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

July Vrat Tyohar List 2024: जुलाई में पड़ रहे हैं कई प्रमुख व्रत और त्योहार, नोट कर लें योगिनी एकादशी, गुप्त नवरात्रि समेत सारी डेट

Ashadh Month 2024: आषाढ़ माह में भूलकर भी नहीं करें ये काम, जान लीजिए नियम कहीं श्रीहरि न हो जाएं नाराज

 

 

 

 

Trending news