Vivah Panchami 2023: विवाह पंचमी पर जरूर करें इस शक्तिशाली मंत्र का जाप, अविवाहित लड़कियों को मिलेगा सुयोग्य वर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1896762

Vivah Panchami 2023: विवाह पंचमी पर जरूर करें इस शक्तिशाली मंत्र का जाप, अविवाहित लड़कियों को मिलेगा सुयोग्य वर

Vivah Pancchami 2023: विवाह पंचमी इस साल 17 नवंबर 2023 को मनाई जानी है. आइए इस बारे में सारी जानकारी विस्तार से लेते हैं. विवाह पंचमी का मुहूर्त व इस दिन क्यों शादी की है मनाही होती है इस बारे में भी जानते है.

Vivah Panchami 2023

Vivah Panchami 2023, Ram Sita Vivah Date: मार्गशीर्ष माह में शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली पंचमी तिथि को हर साल विवाह पंचमी के रूप में मनाया जाता है. इस दिन का विशेष महत्व बताया गया है. मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम और माता सीता का इसी दिन विवाह हुआ. इस साल यह तिथि 17 नवंबर 2023 को पड़ रही है. इस पावन अवसर पर पूरे विधि विधान से श्रीराम और माता सीता की पूजा की जाती है, इससे वैवाहिक जीवन से सभी प्रकार की समस्याएं दूर होती हैं. हालांकि इस तिथि पर किसी का भी विवाह नहीं करना चाहिए, इस तिथि पर विवाह करना शुभ नहीं माना जाता है. विवाह पंचमी के दिन पूजा करने के लिए क्या शुभ मुहूर्त है और इस दिन क्यों विवाह करना निषेध है आइए जानते हैं. 

विवाह पंचमी 2023 मुहूर्त (Vivah Panchami 2023 Muhurat)
विवाह पंचमी का उत्सव 17 दिसंबर 2023, रविवार को मनाया जाएगा. 
विवाह पंचमी तिथि 16 दिसंबर 2023, शनिवार को शाम 8:00 मिनट पर शुरू हो रही है. 
विवाह पंचमी तिथि 17 दिसंबर 2023, रविवार को शाम 5:33 पर खत्म हो रही है. 

विवाह पंचमी महत्व (Vivah Panchami Significance)
विवाह पंचमी पर सीता-राम के मंदिरों में भव्य उत्सव का आयोजन होता है. धूमधाम से भगवान श्रीराम व माता सीता के विवाह की वर्षगांठ का उत्सव मनाया जाता है. अयोध्या में इस तिथि पर लोग हर्ष से भर जाते हैं.  रामचरितमानस की रचना इसी दिन तुलसीदास जी ने पूरी की. मान्यता है कि इस दिन पूजन अनुष्ठान से दांपत्य जीवन में प्रसन्नता फैलती है. 

विवाह पंचमी पर क्या करें (Ram sita vivah vidhi)
विवाह पंचमी के दिन पति-पत्नी साथ मिलकर राम-सीता के विवाह का संकल्प करें और सुखी दांपत्य जीवन के लिए शुभ मुहूर्त पर श्रीराम और माता सीता के विवाह का अनुष्ठान करें. माता सीता और राम की प्रतिमा की स्थापना करें और फिर माला पहनाएं. गठबंधन करें और रामायण के बालकांड में दिए गए विवाह प्रसंग का पूरे मन से पाठ करें. कुंवारी कन्याएं अगर एक मंत्र का 108 बार जाप करें तो एक सुयोग्य वर का आशीर्वाद भगवान से प्राप्त कर सकती है. यह मंत्र है- ऊं जानकी वल्लभाय नम:.

और पढ़ें- Somvar Upay: कर्ज और परेशानियों से चाहिए मुक्ति? सोमवार को करें ये आसान और अचूक उपाय, महादेव देंगे आशीर्वाद

 Deoria News: देवरिया हत्याकांड का वीडियो हुआ वायरल, देखिए हादसे का मंजर

Trending news