इस सप्ताह सर्व पितृ अमावस्या, नवरात्रि घट स्थापना समेत कई व्रत-त्योहार, यहां देखें पूरी लिस्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2450880

इस सप्ताह सर्व पितृ अमावस्या, नवरात्रि घट स्थापना समेत कई व्रत-त्योहार, यहां देखें पूरी लिस्ट

Weekly Vrat Festivals List: इस सप्ताह पितृ पक्ष के आखिरी श्राद्ध सर्व पितृ अमावस्या और नवरात्रि पूजन के लिए घट स्थापना समेत कई व्रत त्योहार पड़ रहे हैं. यहां देखिये 30 सितंबर से 6 अक्टूबर तक इस सप्ताह कौन-कौन से महत्वपूर्ण व्रत-त्योहार हैं.  

इस सप्ताह सर्व पितृ अमावस्या, नवरात्रि घट स्थापना समेत कई व्रत-त्योहार, यहां देखें पूरी लिस्ट

Weekly Vrat Festivals List: 30 सितंबर से शुरू हो रहे इस सप्ताह नवरात्रि पूजन के लिए घट स्थापना समेत कई महत्वपूर्ण व्रत और त्योहार हैं. आइये विस्तार से आपको बताते हैं, 30 सितंबर से 6 अक्टूबर के बीच ऐसे कौन-से व्रत-त्योहार और पर्व पड़ रहे हैं जिनका हिंदू धर्म में बहुत महत्व है. इसके साथ आप यहां जानेंगे किस वर्त में पूजा-पाठ का शुभ मुहूर्त कब से कब तक है.  

30 सितंबर से 6 अक्टूबर के बीच व्रत-त्योहारों की पूरी लिस्ट
(Vrat and Festival List from 30 September to 6 October 2024)

30 सितंबर 2024 (सोमवार) – मासिक शिवरात्रि  
मासिक शिवरात्रि भगवान शिव की आराधना का प्रमुख पर्व है, जो हर महीने की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है. इस बार की मासिक शिवरात्रि 30 सितंबर को पड़ रही है. इस दिन व्रत रखने और भगवान शिव की पूजा करने से सभी कष्टों का नाश होता है. शुभ मुहूर्त में पूजा का समय रात्रि 12:00 बजे से 1:30 बजे तक रहेगा.

30 सितंबर 2024 (सोमवार) – त्रयोदशी श्राद्ध
पितरों के निमित्त किए जाने वाले श्राद्ध कर्म में त्रयोदशी तिथि का विशेष महत्व है. इस दिन पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए तर्पण और श्राद्ध किया जाता है. 30 सितंबर को त्रयोदशी श्राद्ध किया जाएगा, जो पितृपक्ष के महत्वपूर्ण दिनों में से एक है. श्राद्ध का सही समय दोपहर 12:30 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक रहेगा.

2 अक्टूबर 2024 (बुधवार) – सूर्य ग्रहण
2 अक्टूबर को वर्ष 2024 का सूर्य ग्रहण लगेगा, जो खगोलीय दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण घटना है. ग्रहण का समय दोपहर 1:15 बजे से 4:45 बजे तक रहेगा. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ग्रहण के समय भोजन और पूजा-पाठ नहीं करना चाहिए. ग्रहण समाप्ति के बाद स्नान करके भगवान की आराधना करनी चाहिए. गौरतलब है कि यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. 

ये भी पढ़ें: कन्या समेत इन चार राशि वालों की किस्मत करेगी कमाल, बनेंगे सारे काम, छप्पड़ फाड़ धन वर्षा, जाने इस सप्ताह कैसी रहेगी आपके सितारों की चाल

2 अक्टूबर 2024 (बुधवार) – सर्व पितृ अमावस्या  
सर्व पितृ अमावस्या पितृपक्ष का अंतिम दिन होता है, इस दिन उन सभी पितरों का श्राद्ध किया जाता है जिनकी तिथि ज्ञात नहीं होती. यह दिन 2 अक्टूबर को पड़ रहा है, और इस दिन तर्पण, पिंडदान और श्राद्ध कर्म करने से पूर्वजों की आत्मा की शांति प्राप्त होती है. श्राद्ध कर्म का सही समय सुबह 7:00 बजे से 12:00 बजे तक है.

3 अक्टूबर 2024 (गुरुवार) – शारदीय नवरात्रि, घटस्थापना  
शारदीय नवरात्रि 3 अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं, जो माँ दुर्गा की आराधना का पर्व है. घटस्थापना का शुभ मुहूर्त सुबह 6:20 बजे से 8:00 बजे तक रहेगा. इस दिन कलश स्थापना कर नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है. यह पर्व बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक है.

Disclaimer: दी गई जानकारी पंचांग और ज्योतिषीय मान्यताओं पर आधारित है. ZEE UP/UK इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता.

ये भी पढ़ें: त्योहारों का सबसे बड़ा महीना अक्टूबर, नवरात्रि से धनतेरस तक, अहिंसा दिवस से एकता दिवस तक छुट्टियां ही छुट्टियां

 

Trending news