5 किमी पैदल चलकर डीएम ने किया सुजगीबगड़ स्त्रोत का निरीक्षण, इस बात पर जताई नाराजगी
Advertisement

5 किमी पैदल चलकर डीएम ने किया सुजगीबगड़ स्त्रोत का निरीक्षण, इस बात पर जताई नाराजगी

रुद्रप्रयाग नगर के करीब 20 हजार आबादी वाले क्षेत्र को पुनाड़ गदेरे के सुजगीबगड़ स्रोत से पानी की सप्लाई किया जा रहा है. वर्तमान में यहां प्रतिदिन 5 लाख लीटर क्षमता पानी की सप्लाई है.

5 किमी पैदल चलकर डीएम ने किया सुजगीबगड़ स्त्रोत का निरीक्षण, इस बात पर जताई नाराजगी

हरेन्द्र नेगी/रुद्रप्रयाग: सालों से रुद्रप्रयाग नगर में पेयजल को लेकर गंभीर समस्या बनी हुई है. लेकिन अब डीएम के सुजगीबगड़ स्त्रोत के निरीक्षण के बाद यह समस्या हल होने की पूरी उम्मीद है. पानी को लेकर हर रोज समाचार और जन शिकायतों के माध्यम से जिलाधिकारी मनुज गोयल को जानकारी मिलती रहती थी. ऐसे में उन्होंने पांच किलोमीटर पैदल चलकर सुजगीबगड़ स्रोत का स्थलीय निरीक्षण किया. निरीक्षण के बाद डीएम ने जल निगम को सुजगीबगड़ में नया फिल्टर ट्रीटमेंट प्लांट बनाने के निर्देश दिए हैं. 

धर्मांतरण मामला: हुए चौंकाने वाले खुलासे, विदेशी फंडिंग के साथ इन संगठनों से भी मिला कनेक्शन

रुद्रप्रयाग नगर के करीब 20 हजार आबादी वाले क्षेत्र को पुनाड़ गदेरे के सुजगीबगड़ स्रोत से पानी की सप्लाई किया जा रहा है. वर्तमान में यहां प्रतिदिन 5 लाख लीटर क्षमता पानी की सप्लाई है. जबकि नए फिल्टर प्लांट में प्रतिदिन 35 लाख लीटर क्षमता पानी की सप्लाई की जाएगी. इससे पूरे रुद्रप्रयाग नगर में साफ और नियमित पानी की आपूर्ति हो सकेगी. जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान जल निगम को सुजगीबगड़ में नए फिल्टर ट्रीटमेंट प्लांट के लिए टेंडर जारी करने के निर्देश दिए हैं.

एक साल में प्रोजेक्ट कंप्लीट
इस प्रोजेक्ट में साल भर के अंदर काम पूरा हो जाएगा. जिला योजना से इस कार्य के लिए तीन करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं. जल निगम को 75 लाख रुपये की पहली किश्त भी जारी कर दी गई है. डीएम ने सुजगीबगड़ स्त्रोत में वर्तमान फिल्टर प्लांट के निरीक्षण में कई खामियों पर नाराजगी जताई है. वहीं, दूसरी ओर जिलाधिकारी ने पीएमजीएसवाई को 15 दिन में बंद पड़ी नहर को खोलने के निर्देश दिए हैं. जिलाधिकारी ने पुनाड़ गदेरे से औंणए डांगसेरा और अमसारी क्षेत्र को जाने वाली नहर के बंद पड़े होने पर भी नाराजगी जताई है.

छेड़छाड़ से इतनी आहत थी छात्रा कि अपनी जान देना लगा आसान, दुपट्टे से लगा ली फांसी

इस वजह से बंद थी पानी की सप्लाई
नहर में नई सड़क कटिंग का मलबा गिरा होने पर कई स्थानों पर पानी की सप्लाई बंद पाई गई. वहीं, डीएम ने पीएमजीएसवाई को नहर को पूरी तरह ठीक करते हुए पानी की आपूर्ति सुचारु करने के निर्देश दिए. जिलाधिकारी सूजगी बगड़ में वन विभाग द्वारा तैयार नर्सरी का भी निरीक्षण किया गया. यहां पर पैंया, आंवला, बांस, कचनार, आदि अनेक प्रजातियों के करीब दो लाख से अधिक पौधों की नर्सरी तैयार की गयी है.

WATCH LIVE TV

Trending news