DIY Hair Care: मानसून में खराब हो रहे हैं बाल तो आजमाएं दालचीनी का ये हेयर मास्क, जी उठेंगे आपके बाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1770966

DIY Hair Care: मानसून में खराब हो रहे हैं बाल तो आजमाएं दालचीनी का ये हेयर मास्क, जी उठेंगे आपके बाल

Hair Care Tips: मसाले में इस्तेमाल होने वाली दालचीनी आपके बालों के लिए वरदान से कम नहीं है. इस एक दालचीनी में बालों को बढ़ने के कंपाउंड होते हैं. बालों के ग्रोथ के लिए दालचीनी की होम रेमेडीज और दालचीनी का हेयर मास्क काफी कारगर साबित हो सकता हैं.

DIY Hair Care (फाइल फोटो)

Hair Care At Home : लंबे घने बालों के लिए लड़कियां क्या-क्या नहीं करती है, एक के बाद एक रेमेडी ट्राई करती हैं. बालों से सुंदरता कई गुना बढ़ जाती है. लेकिन बढ़ते पॉल्युशन और बिगड़े लाइफस्टाइल, खराब खान-पान का सीधे असल बालों की ग्रोथ पर पड़ता है. ऐसे में हमें एक ऐसी रेमेडी चाहिए जिससे बालों का ग्रोथ न रुके और बालों की थिकनेस भी बनी रहे. आइए, जानते हैं घर में रखे मसालों में से एक दालचीनी की रेमेडीज कैसे बालों के लिए यूज कर सकते हैं. 

झड़ते बालों के लिए वरदान 
झड़ते बालों से परेशान न हों और महंगे प्रोडक्ट्स भी यूज न करें. बस दालचीनी से जुड़ी कुछ रेमेडी से बालों का हाल सही करें. दालचीनी में प्रोसायनिडिन नाम का एक कंपाउंड होता है. कुछ रिसर्च कहते हैं कि इससे बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद मिलती है. दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो ब्लड सर्कुलेशन में मदद करते हैं. तो दालचीनी का इस्तेमाल हेयर फॉल रोकने के लिए कर सकते हैं. 

बाल होंगे मजबूत और घने
बालों को स्वस्थ बनाने के लिए दालचीनी का हेयर मास्क घर में ही तैयार कर यूज कर सकते हैं. दो चम्मच दालचीनी का बारीक पाउडर लें और दो चम्मच ऑलिव ऑयल में मिक्स करें. इसमें दो चम्मच शहद भी मिलाएं और एक अंडा भी मिला लें. इस पैक को बालों पर अप्लाई करने से पहले और बाद में कुछ बातों को ध्यान में रखें. 

हेयर केयर रूटीन 
दालचीनी के इस हेयर मास्क को लगाने से पहले इसका पैच टेस्ट जरूर कर लें और फिर इस मास्क को स्कैल्प से सिरों तक अपलाई करें. मास्क को बालों पर तकरीबन 30 मिनट तक रखें और फिर हल्के गर्म पानी से बालों को अच्छे से धो लें. दालचीनी मास्क हट जाने के बाद बालों पर अपना कंडीशनर लगाएं और फिर अच्छें से बालों को धो लें. हेयर केयर रूटीन में आप इस मास्क को यूज में ला सकते हैं.

और पढ़ें- UP Weather Update Today: यूपी के लोग उमस से हो सकते हैं परेशान, कई जिलों में तेज बारिश को लेकर अलर्ट जारी

और पढ़ें- Job Alert in UP: यूपी में 25 हजार नये बी-पैक्स से आएगी नौकरी की बहार, इन एक लाख लोगों को मिलेगा

और पढ़ें- Sawan 2023 Vastu Tips: सावन में वास्तु के ये अचूक उपाय घर ले आएंगे सौभाग्य, जानिए किस दिशा में रखें शिवलिंग

WATCH: गोरखपुर वासियों को पीएम मोदी ने दिया बड़ा तोहफा, गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

Trending news