Home Remedies: हाई ब्लड प्रेशर के चमत्कारी घरेलू इलाज, चुटकियों में मिलेगा आराम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2003929

Home Remedies: हाई ब्लड प्रेशर के चमत्कारी घरेलू इलाज, चुटकियों में मिलेगा आराम

High Blood Pressure Symptoms: आज की जीवनशैली में रक्तचाप का बैलेंस बिगड़ना एक आम बात हो गई है. यहाँ जानें ब्लड प्रेशर के लक्षण, कारण और कण्ट्रोल में रखने के लिए असरदार घरेलू नुस्खे.

 

Home Remedies

High Blood Pressure Symptoms: हमारे जीवित रहने के लिए पूरे शरीर में खून का संचारण होना बहुत ही जरूरी है. शरीर में खून का प्रेशर का काम  धमनियों के द्वारा होता है. धमनियों से यह काम हृदय करवाता है.  हृदय एक पम्प की तरह खुलता और बंद होता रहता है और रक्त (खून) को रक्तवाहिनी, धमनियों तथा नलिकाओं में आगे बढ़ाता रहता है. हृदय यानी दिल या हार्ट द्वारा खून को धमनियों में आगे बढ़ाने की क्रिया को रक्तचाप, खून का दबाव या ब्लडप्रेशर कहते हैं. अगर यह प्रक्रिया रुक जाये तो हृदय काम करना बंद कर देता है और हार्ट अटैक पड़ता है. जिससे मौत भी हो जाती है. '

हाई ब्लड प्रेशर - उच्च रक्तचाप रोग होने के लक्षण
जब ब्लड प्रेशर या बीपी बढ़ जाता है तो चलते समय  सिर व गर्दन के पीछे दर्द होने लगता है.  बेचैनी, मानसिक असंतुलन, सिर में दर्द, गुस्सा, घबराहट, छाती में दर्द, चिड़चिड़ापन, किसी बात पर जल्दी उत्तेजित हो जाना,आंखे लाल हो जाना, हृदय की धड़कन बढ़ जाना, चेहरे पर तनाव होना जैसी समस्याएं हो जाती हैं. इससे पाचनतन्त्र भी खराब हो जाता है और खाना ठीक से पचता नहीं है. नींद कम आती है और कभी कभी नाक से खून निकलने लगता है. 

हाई ब्लड प्रेशर - उच्च रक्तचाप रोग होने का कारण
खून में कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ जाने के कारण रक्तचाप सामान्य से अधिक हो जाता है. तनाव भी इसका एक बहुत बड़ा कारण है इसके अलावा कब्ज, अपच, मानसिक रोग,शुगर और गुर्दे का रोग हो जाने के कारण भी खून का संचारण प्रभावित होता है. मोटापा, गलत खान पान, सोने में अनियमितता और धूम्रपान करने या नशीले पदार्थों का अधिक सेवन करने के कारण भी उच्च रक्तचाप का रोग हो सकता है. 

ये खबर भी पढ़ें- Health Benefits: काजू और बादाम का बाप है ये नट्स, फायदे जान रह जाएंगे दंग

हाई ब्लड प्रेशर  उपचार
हर दिन सुबह खाली पेट तुलसी के पत्ते को कालीमिर्च या शहद के साथ चबाएं..
हर दिन सुबह 2 चम्मच ताजे आंवले का रस  का सेवन करें.
प्रतिदिन सुबह के समय नींबू का रस तथा 1 चम्मच शहद पानी में मिलाकर पीना बहुत ही लाभकारी होता है.
3 चौथाई गाजर के रस में 1 चौथाई पालक का रस मिलाकर पीएं,
रात को सोते समय तांबे के बर्तन में पानी रख दें। सुबह के समय में इस पानी को पीने से बीपी सामान्य हो जाता है.
5-6 बूंद लहसुन का रस पानी में मिलाकर दिन में 4 बार पीने से भी उच्च रक्तचाप सामान्य हो जाता है.
मुनक्का या शहद के साथ कच्चा लहसुन प्रतिदिन खाने से भी आराम मिलता है.
कम से कम 7-8 घण्टे की नींद लेनी चाहिए.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

 

Trending news