Lychee Chilka ke Fayde:चेहरे को चमकदार, बेदाग बना देती है लीची, इन 5 तरीकों से मिलेगी आलिया भट्ट जैसी स्किन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1773900

Lychee Chilka ke Fayde:चेहरे को चमकदार, बेदाग बना देती है लीची, इन 5 तरीकों से मिलेगी आलिया भट्ट जैसी स्किन

lychee chilka ke fayde: लीची के फायदे तो हर किसी को पता हैं. क्या कभी आपने लीची के छिलकों के फायदों के बारे में सुना है? लीची के छिलकों में छिपे हैं कई औषधीय गुण.

Lychee Chilka ke Fayde:चेहरे को चमकदार, बेदाग बना देती है लीची, इन 5 तरीकों से मिलेगी आलिया भट्ट जैसी स्किन

lychee chilka ke fayde: बरसात का मौसम शुरु हो चुका है. यह मौसम अपने साथ बीमारियां भी लेकर आता है. इस मौसम में संक्रामक बीमारियों का विशेष खतरा रहता है. ऐसे में गर्मी का मौसम बीतने के साथ बाजार में आने वाली लीची हम सब बड़े चाव से खाते हैं. यह आपकी बॉडी को हाइड्रेट रखने में बहुत सहयोग करता है. खाने में खट्टी-मीठी और रसीली लगने वाली लीची में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. यह विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, नियासिन, राइबोफ्लेविन और फोलेट जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता  है. यह त्वचा के लिए भी काफी लाभदायक होता है.

खास बात ये है कि लीची के फायदे तो हर किसी को पता हैं. क्या कभी आपने लीची के छिलकों के फायदों के बारे में सुना है? जी हां, लीची के छिलकों का उपयोग सुंदरता बढ़ाने के लिए किया जा सकता है. लीची खाने के बाद इसके छिलके हम फेंक देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं लीची के छिलके आपकी त्वचा के लिए एक नहीं, बल्कि कई तरह से फायदेमंद हो सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे लीची के छिलके को आप त्वचा के लिए औषधी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

लीची के छिलकों से बनाएं फेस स्क्रब

गर्मियों में आप लीची के छिलके को एक बॉडी स्क्रब के रूप में उपयोग कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए आपको सबसे पहले लीची के छिलके को धुलकर सुखाकर मिक्सी में दरदरा पीस लेना है. अब उसमें चावल का आटा, एलोवेरा जेल और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करना है. इसके बाद अपने चेहरे पर इस पेस्ट को लगाएं. हल्के हाथों से मसाज देकर फेस को साफ पानी से धो लें. इससे त्वचा की डेड सेल्स आसानी से निकल जाएंगे और चेहरा भी ऊर्जावान लगने लगेगा.

टैनिंग दूर कर सकता है लीची का छिलका
लीची के छिलके गले में हुई टैनिंग से निजात दिलाती  है. इसके लिए आप लीची के छिलके को पीसकर बेकिंग पाउडर, नींबू का रस, नारियल तेल और हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें. फिर गले में हुई टैनिंग पर इस पेस्ट को लगाएं. अब हल्के हाथ से मसाज दीजिए. ऐसा करने से गले की मर चुकी कोशिकाएं बाहर निकल जाएंगी. टैनिंग भी खत्म हो जाएगी.

एड़ियों के लिए भी फायदेमंद
एड़ियों की गंदगी साफ करने में भी लीची का छिलका काफी मददगार है. इसके लिए छिलके को दरदरा पीसकर मुल्तानी मिट्टी, बेकिंग सोडा और एप्पल साइडर विनेगर मिला लें. अब इस पेस्ट को एड़ियों पर लगा कर 20 मिनट छोड़ दें. इसके बाद प्यूमिस स्टोन से साफ कर लें. इसके बाद आपकी एड़ियां साफ और मुलायम हो जाएंगी.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Horrifying Videos Of Overflowing: ब्यास नदी का रौद्र रूप, तिनके की तरह बही कार

Trending news