Monsoon Foot Care Tips: बारिश के मौसम में सड़ने लगे हैं पैर, इन्फेक्शन से बचाने के लिए इन उपायों को आजमाएं
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1772126

Monsoon Foot Care Tips: बारिश के मौसम में सड़ने लगे हैं पैर, इन्फेक्शन से बचाने के लिए इन उपायों को आजमाएं

Monsoon Foot Care Tips: अगर आप भी मानसून के दौरान पैर के इन्फेक्शन और नाखूनों के खराब होने से परेशान हो जाते हैं तो ये ले आपके लिए हैं. कुछ उपायों को करके आप इस तरह की परेशानियों से दूर हो सकते हैं. आइए फुट केयर टिप्स को विस्तार से जानें.

foot infection (फाइल फोटो)

Monsoon Foot Care: बारिश के मौसम में तरह तरह की परेशानियों से दो चार होना पड़ता है. उन्हीं में से एक परेशानी पैरों से जुड़ी भी होती है. बारिश के समय पैरों में गंदगी लगने और नमी बने रहने से इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. कभी-कभी तो फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन से पैरों की हालत ही खराब हो सकती है. ऐसे में पैरों में खुजली, दर्द और सूजन जैसी परेशानी खड़ी हो सकती है. इन समस्याओं से बचने के लिए कुछ आसान तरीकों को ध्यान में रखना होगा. आइए इस बारे में और जानते हैं. 

हाइजीन बनाए रखें
मानूसन में बाहर से जब घर आएं तो अगर जूते-चप्पल भीगे हैं तो उनको घर के भीतर न ले जाएं. पैरों को अच्‍छे से साफ करें और सुखाएं.अगर परेशानी ज्यादा है तो गुनगुने पानी में नमक मिक्स करके उसमें पैर रखें. इसके बाद पैरों को अच्छे से पोछ लें और सुखा लें.

स्क्रबिंग कर सकतें हैं
बारिश के समय पैरों को साफ, सुंदर रखने के लिए साथ ही पैरों को कोमलता बनाए रखने के लिए वीक में एक या दो बार स्क्रब करें. इससे डेड स्किन सेल्स हटेंगे और कोमलता बनी रहेगी. नारियल या जैतून के तेल में थोड़ी मात्रा में चीनी मिक्स करें और फिर पैरों के ऊपरी और तलवे के हिस्से में स्क्रब करें. 

सोने से पहले पैरों को साफ करें
बारिश के मौसम में अगर पैरों से जुड़ी परेशानी है तो सोने से पहले जरूर पैरों को साफ करें. इससे इन्फेक्शन की संभावनाएं बहुत कम हो जाती है. पैर साफ करके ही सोए. आप नारियल तेल या मॉश्‍चराइजर का यूज भी पैरों के लिए कर सकते हैं.

और पढ़ें- Bareilly News: बरेली में 232.21 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा नाथ नगरी कॉरिडोर, खासियत जान हैरान हो जाएंगे

और पढ़ें- Ayodhya News : सरयू में चलेंगे कनक और पुष्पक, अयोध्या में बहती जलधारा से रामलला को निहार सकेंगे हजारों भक्त

चेहरा छिपाते छिपाते SDM ज्योति मौर्या पहुंचीं लखनऊ, वीडियो हुआ वायरल

Trending news