अमर फल से कम नहीं है उत्तराखंड का ये फल, गैस, डायबिटीज जैसे कई रोगों का है रामबाण इलाज

Health Tips: प्रकृति ने इंसान को ऐसी तमाम तरह की नियामतें दी हैं जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होने के साथ-साथ कई तरह के रोगों से लड़ने में सहायक हैं. ऐसा है एक फल है पैशन फ्रूट जिसे कृष्णा फल के नाम से जाना जाता है. आइये जानते हैं इसकी पत्तियों और फल के चमत्कारी गुणों के बारे में.

प्रदीप कुमार राघव Sat, 28 Sep 2024-11:50 pm,
1/10

पैशन फ्रूट: कृष्णा फल

पैशन फ्रूट, जिसे कृष्णा फल भी कहा जाता है, एक अत्यंत स्वास्थ्यवर्धक फल है. इसमें विटामिन ए, सी, पोटैशियम और आयरन भरपूर मात्रा में होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायक होते हैं.  

2/10

फल के साथ पत्तियों के भी लाभ

पैशन फ्रूट की पत्तियां भी फल की तरह पोषण से भरपूर हैं. इनमें भी विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो शरीर के लिए लाभकारी साबित होते हैं. पत्तियों का सेवन सब्जी के रूप में किया जा सकता है, जिससे शरीर को आवश्यक विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं.

3/10

कृष्णा फल की पत्तियों में चमत्कारी गुण

गढ़वाल विश्वविद्यालय के उद्यानिकी विभाग के शोधार्थी ईश्वर सिंह ने बताया कि पैशन फ्रूट की पत्तियों का सेवन स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक लाभकारी है. ये पत्तियां न केवल ऊर्जा प्रदान करती हैं, बल्कि नियमित सेवन से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत बनाती हैं.

4/10

डायबिटीज मरीजों के लिए लाभकारी

पैशन फ्रूट की पत्तिया डायबिटीज के मरीजों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हैं। इन पत्तियों का जूस या काढ़ा बनाकर सेवन करने से ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है, जिससे लंबे समय तक डायबिटीज के प्रभावों को कम किया जा सकता है.

5/10

ब्लड शुगर नियंत्रण में सहायक

पत्तियों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और पोषक तत्व शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं. नियमित सेवन से डायबिटीज के मरीजों को इसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकते हैं.  

6/10

गैस और पाचन समस्याओं में राहत

पैशन फ्रूट की पत्तियों का जूस गैस, अपच और पेट की समस्याओं में राहत देने के लिए उपयोगी साबित होता है. इसके प्राकृतिक गुण पाचन तंत्र को सुधारने और पेट की समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं.

7/10

लिवर के लिए फायदेमंद

लिवर की समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए भी पैशन फ्रूट की पत्तियां लाभकारी हो सकती हैं. इनका नियमित सेवन लिवर की कार्यक्षमता को सुधारने और संबंधित विकारों को कम करने में सहायक होता है.

8/10

संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा

पैशन फ्रूट और इसकी पत्तियां, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के कारण, शरीर को आवश्यक पोषण प्रदान करते हैं. इनका नियमित सेवन संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है.

 

9/10

कहां मिलता है पैशन फ्रूट

भारत के उत्तराखंड, हिमाचल, नागालैंड, असम, नागालैंड, मणिपुर की जलवायु पैशन फ्रूट की खेती के लिए उपयुक्त होती है, इसकी इन क्षेत्रों में इसकी खेती की जाती है. जानकारी के मुताबिक एक बार उगाने पर इसकी खेती 10 साल तक चलती है, बुवाई के 10 महीने बाद ही इसकी बेल पर फल आने लगते हैं. 

10/10

Disclaimer

लेख में उल्लिखित सलाह व सुझाव केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य से है. इन्हें पेशेवर चिकित्सा की सलाह के तौर पर न लें. कोई भी सवाल या परेशानी होने पर हमेशा अपने डॉक्टर और एक्सपर्ट से सलाह लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link