लाहौरी नमक को डाइट में कर लें शामिल, 100 बीमारियां कोसों रहेंगी दूर
Advertisement

लाहौरी नमक को डाइट में कर लें शामिल, 100 बीमारियां कोसों रहेंगी दूर

Benefits of Lahauri Namak :  सेंधा नमक को ही लाहौरी नमक भी कहा जाता है. इसका रासायनिक नाम सोडियम क्लोराइड है. लाहौरी नमक पूरी तरह से प्राकृतिक है. इसको बनाने के लिए किसी केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता. ऐसे में अगर इसे खाने में शामिल करते हैं तो बीमारियों से आप दूर ही रहेंगे. 

लाहौरी नमक को डाइट में कर लें शामिल, 100 बीमारियां कोसों रहेंगी दूर

Benefits of Lahauri Namak : नमक खाने का स्‍वाद बढ़ाता है. वहीं, ज्‍यादा नमक खाने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में सवाल उठता है कि कौन सा नमक सेहत के लिए ठीक रहता है. लाहौरी (सेंधा) नमक खाने से कई बीमारियां पास नहीं आती हैं. यही वजह है कि व्रत आदि में लाहौरी यानी सेंधा नमक ही खाया जाता है. तो आइये जानते हैं लाहौरी नमक खाने के फायदे. 

केमिकल फ्री होता है 
सेंधा नमक को ही लाहौरी नमक भी कहा जाता है. इसका रासायनिक नाम सोडियम क्लोराइड है. लाहौरी नमक पूरी तरह से प्राकृतिक है. इसको बनाने के लिए किसी केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता. ऐसे में अगर इसे खाने में शामिल करते हैं तो बीमारियों से आप दूर ही रहेंगे. 

मजबूत पाचन शक्ति 
जानकारों का कहना है कि अगर पेट दर्द, गैस, बदहजमी की समस्‍या हो तो लाहौरी नमक खाने से तुरंत आराम मिल सकता है. वहीं, अगर गले में खराश हो रही हो तो गुनगुने पानी में लाहौरी नमक डालकर गरारा से इससे छुटकारा पाया जा सकता है. 

मसूड़े स्वस्थ रहेंगे 
कई बार मसूड़ों में सूजन आ जाती है और इसके चलते दर्द होने लगता है. ऐसे में सरसों के तेल में लाहौरी नमक मिलाकर मसूड़ों पर रगड़े से मसूड़े साफ हो जाएंगे. साथ ही दर्द और सूजन भी ठीक हो जाएगा. शरीर में सोडियम के स्तर को संतुलित बनाए रखने के लिए लाहौरी नमक का इस्तेमाल करना चाहिए. 

जोड़ों के दर्द लिए रामबाण  
लाहौरी नमक की गर्म पोटली जोड़ों पर रखें. दर्द और जकड़न ठीक हो जाएगी. इसके अलावा लाहौरी  नमक का सेवन करने से वजन भी कम हो जाता है. यह मेटाबोलिज्म सुधारता है और भूख में कमी लाता है. वहीं, जिन बच्चों के पेट में कीड़े हो जाते हैं उनके खाने में लाहौरी नमक इस्तेमाल करना चाहिए. लाहौरी नमक को तेल में मिलाकर माथे पर मालिश करने से सिरदर्द भी दूर हो जाता है. 

डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Watch: देखिए लोकसभा में पेश हुए महिला आरक्षण बिल पर क्या बोली भारत की एंजेलिना जोली

Trending news