Vitamin B Health Benefits: हरदम थकान और नींद लगे तो समझ लो बॉडी में इस विटामिन की कमी, ये 5 नुकसान जरूर जानें
Advertisement

Vitamin B Health Benefits: हरदम थकान और नींद लगे तो समझ लो बॉडी में इस विटामिन की कमी, ये 5 नुकसान जरूर जानें

Vitamin B For Health: विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स हमारे हार्ट, दिमाग, पाचन और इम्यूनिटी को बढ़ाने और मजबूत बनाने के लिए बेहद जरुरी माना जाता है. आइए जानते है की  विटामिन बी के सेवन से शरीर को फायदे मिलते है. 

 

Vitamin B Health Benefits: हरदम थकान और नींद लगे तो समझ लो बॉडी में इस विटामिन की कमी, ये 5 नुकसान जरूर जानें

Vitamin B For Health: हम हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत सारे विटामिन्स और मिनरल्स लेते है, लेकिन बेहद जरूरी विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स माना जाता है. . विटामिन बी हमारी हेल्थ के बहुत जरूरी विटामिन्स होता है. ये विटामिन दैनिक जीवन में होने वाले कामों में हमारी मदद करता है साथ ही रेड ब्लड सेल्स को  और ब्रेन स्पाइनल कॉर्ड के लिए भी विटामिन बी मददगार होता है.  विटामिन बी हमारे ब्रेन और हार्ट की  हेल्थ को स्वस्थ रखने में भी फायदा मिलता है. इससे हमारी इम्यूनिटी मजबूत होती है,साथ ही  विटामिन बी से शरीर को  अनगिनत फायदे मिलते है. आइए जानते है यहां 

विटामिन बी के फायदे 

 इम्यूनिटी को बढ़ाये -विटामिन बी हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार साबित होता है. इसके अंदर फोलेट से रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है, साथ ही फोलेट शरीर में डीएनए के उत्पादन को बढ़ाता है.

 हार्ट हेल्थ- विटामिन बी हार्ट हेल्थ के लिए बेहद जरुरी होता है. अक्सर हमें  विटामिन बी कि कमी से  वीकनेस और एनर्जी में कमी आ जाती है, जिससे जो हार्ट  के रोगियों में मायोकार्डियल डिसफंक्शन बोलै जाता है. अगर आप  हार्ट को स्वस्थ बनाना चाहते है तो आप विटामिन बी का सेवन करना शुरू करें. ये आपको हार्ट से जुडी कई समस्यांओं से दूर रखेगा.

आंखों की रोशनी को बढ़ाये -विटामिन बी कॉम्प्लेक्स से आंखों को बहुत फायदा मिलता है साथ ही विटामिन बी 12 की कमी होने पर ऑप्टिक न्यूरोपैथी का खतरा हो जाता है. अगर आपकी आंखों की रोशनी कम है तो आप अपनी डाइट में विटामिन बी से भरपूर फूड्स को लाएं.

 एनीमिया- इसका सेवन आपको  एनीमिया जैसी ख़तरनाक बीमारियों को भी दूर रखता है. विटामिन बी 12 के सेवन से हमारे शरीर के रेड ब्लड सेल्स का निर्माण होता है.

पाचनतंत्र- विटामिन बी  का सेवन हमारे पाचनतंत्र को स्वस्थ रखता है , जिससे हमें कब्ज की समस्या नहीं होती है. डाइजेशन की समस्या के लिए भी आप   बी विटामिन ले सकते है, साथ ही इससे सिरोसिस, हेपेटाइटिस और लीवर से संबंधित बीमारियों दूर हो जाती है.

Trending news