भारत-नेपाल के बीच शुरू हुआ झूला पुल, 50 गांवों को मिलेगा फायदा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand558501

भारत-नेपाल के बीच शुरू हुआ झूला पुल, 50 गांवों को मिलेगा फायदा

भारत और नेपाल सरकार की आपसी सहमति से इस झूला पुल को नेपाल सरकार ने लगभग 1 करोड़ 25 लाख नेपाली रुपये की लागत से बनाया है.

पिथौरागढ़ में बनाया गया है झूला पुल.

पिथौरागढ़ (कोमल मेहता) : उत्‍तराखंड के पिथौरागढ़ में भारत-नेपाल सीमा पर दोनों देशों के बीच एक नए अंतरराष्ट्रीय झूला पुल का शुभारंभ हुआ है. भारत और नेपाल के अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों द्वारा संयुक्त रूप से इस पुल उद्घाटन किया गया. भारत और नेपाल सरकार की आपसी सहमति से इस झूला पुल को नेपाल सरकार ने लगभग 1 करोड़ 25 लाख नेपाली रुपये की लागत से बनाया है.

पुल के निर्माण से दोनों देशों के 50 गांवों की 50 हजार के करीब की आबादी को इसका लाभ प्राप्त होगा. दोनों देशों की आपसी सहमति से इस पुल के निर्माण से क्षेत्र को आर्थिक, धार्मिक, सांस्कृतिक और पर्यटन के क्षेत्र में लाभ मिलेगा. पुल डीडीहाट तहसील के डोडा गांव और नेपाल के लाली गांव को जोड़ता है.

इसके उद्घाटन के मौके पर पूर्व कैबिनेट मंत्री और विधायक डीडीहाट विशन सिंह चूफाल ने कहा कि भारत और नेपाल के मध्य रोटी व बेटी का रिश्ता रहा है.  क्षेत्र की लंबे समय से जो मांग थी वह आज पूरी हुई. निश्चित रूप से दोनों इस क्षेत्र को एक व्‍यावसायिक रूप में पहचान जाएगा. इससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे. दोनों क्षेत्रों का विकास होगा.

देखें LIVE TV

साथ ही नेपाल से आए प्रमुख जिला समन्वय समिति करवीर कार्की ने कहा कि इस झूला पुल के निर्माण से दोनों देशों को आर्थिक लाभ मिलेगा. व्‍यापार बढ़ेगा. इस पुल के निर्माण से अकेले नेपाल के लगभग 50 हजार व्‍यक्तियों को आवागमन की सुविधा मिलेगी. लाली और डोडा के मध्य निर्मित यह पुल दोनों देशों के बीच एक अच्छी कड़ी पैदा करेगा.

दोनों देशों के मध्य जो ऐतिहासिक संबंध रहा है उसे और बल मिलेगा. नेपाल से आए प्रमुख जिलाधिकारी दार्चुला शंकर सिंह बिष्ट ने कहा कि भारत नेपाल के मध्य सदियों के रिश्ते रहे हैं. यह पुल अत्यंत महत्वपूर्ण है. संयुक्त रूप से आज इसका उद्घाटन कर दोनों देशों की जनता को समर्पित किया गया है. इसके निर्माण से दोनों देशों के बीच आवागमन सहज होगा. इसके निर्माण के लिए उन्होंने भारत सरकार को धन्यवाद दिया. इससे पूर्व दोनों देशों के अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों द्वारा एक दूसरे का स्वागत करते हुए पुल के निर्माण पर बधाई दी.

Trending news