सिम खरीदते वक्त जरूर रखें सावधानी! वरना बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand865230

सिम खरीदते वक्त जरूर रखें सावधानी! वरना बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली

झांसी पुलिस ने ऐसे गैंग का खुलासा किया. जिसके सदस्य दूसरे के दस्तावेज से क्रेडिट और डेबिड कार्ड बनवा कर उससे खरीदारी करते थे. 

सांकेतिक तस्वीर

अब्दुल सत्तार/ झांसी:  आजकल सिम खरीदते वक्त ग्राहक को आधार कार्ड देना होता है. लेकिन अगर आप सिम खरीदने जा रहे हैं, तो अपने डॉक्यूमेंट्स का ख्याल रखें. वरना हो सकता है कि कोई व्यक्ति आपके नाम पर लाखों रुपये बैंक से निकाल ले. जी हां! ऐसा ही एक मामला उत्तर प्रदेश के झांसी से सामने आया है. जहां दो व्यक्तियों ने मोबाइल सिम खरीदने के लिए इस्तेमाल होने वाले डॉक्यूमेंट के सहारे डेबिट कार्ड बनवा लिया और भारी मात्रा में पीड़ित के बैंक खाते से पैसे निकाल लिए. 

प्रेमी ने शादी से किया इनकार, तो लड़की ने की फंसाने की प्लानिंग, अपनी ही बहन की कर दी हत्या

क्या है पूरा मामला? 
दरअसल, झांसी पुलिस ने ऐसे गैंग का खुलासा किया. जिसके सदस्य दूसरे के दस्तावेज से क्रेडिट और डेबिड कार्ड बनवा कर उससे खरीदारी करते थे. इस मामले का पता तब चला, जब एक व्यक्ति ने साइबर थाने में शिकायत दर्ज कराई कि उनके खाते से हजारों रुपये निकाल लिए गए. मामले में पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जब कार्रवाई शुरू की, तब डेबिट कार्ड बनाने वाले युवक राहुल शर्मा और उसके सिम कार्ड विक्रेता दोस्त अमीन खान का पूरा खेल सामने आ गया. 

ऐसे बनवाते थे डेविड कार्ड
एसपी सिटी विवेक त्रिपाठी के मुताबिक, जांच में पाया गया कि सिम बेचने वाला अमीन खान किसी दूसरे व्यक्ति के आधार और पैन कार्ड पर एक सिम लेकर राहुल को दे देता था. राहुल दस्तावेजों और सिम का उपयोग करके डेबिट कार्ड बनवाता था और फिर उसे अपने पते पर मंगवाता था. डेबिट कार्ड मिलने के बाद दोनों खरीदारी शुरू कर देते थे. पुलिस ने दोनों लोगों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 20700 रुपये, 4 मोबाइल, 4 सिम कार्ड और एक डेबिट कार्ड बरामद किया है. 

रखें सावधानी
साइबर कैफे या किसी भी स्थान पर दस्तावेज का इस्तेमाल करते समय हमेशा सावधानी रखनी चाहिए. इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कहीं कोई उसका गलत इस्तेमाल न कर ले. वहीं, अगर आपके बैंक अकाउंट से किसी भी तरीके से गलत पैसे निकाले जा रहे हैं, तो तुरंत कस्टमर केयर पर फोन करके उसे सीज करवा दें.

WATCH LIVE TV

Trending news