Water Tips : आप जो पानी पी रहे हैं कहीं उसमें जहर तो नहीं, गंदा पानी आपको अंदर से कर रहा खत्म, बचने के लिए अपनाएं ये तरीके
Advertisement

Water Tips : आप जो पानी पी रहे हैं कहीं उसमें जहर तो नहीं, गंदा पानी आपको अंदर से कर रहा खत्म, बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

How To Clean Water Before Drinking: कुछ बैक्टीरिया, वायरस ऐसे हैं जो पानी को दूषित करते हैं और बीमारियां फैलाते हैं. इससे बचने के लिए पानी को साफ करके पीया जा सकता है और करने के आइए सीडीसी के 5 तरीकों को जान लेते हैं.

clean drinking water

How To Clean Water : पानी जब गंदा या दूषित होता है तो यही जीवन कहा जाने वाला पानी जहर की तरह काम करता है. फर्टिलाइजर, पेस्टीसाइड, केमिकल जैसी चीजें पानी को दूषित करती हैं. ये 11 कारण हैं जिनसे पानी दूषित हो जाता है. अगर आप दूषित पानी का सेवन कर रहे हैं तो आपको ये जान लेना चाहिए कि ऐसे पानी को पीने से आपका शरीर धीरे धीरे खोखला होता जा रहा है. आइए कुछ तरीकों को जानते हैं जिससे पानी को साफ किया जा सकता है. पानी को जहर बनाने वाले क्रिप्टोस्पोरिडियम, लेजिओनेला, कैंपिलोबैक्टर व नोरोवायरस समेत 11 कीटाणु आपके लिए घातक हो सकते हैं. 

क्या आप जानते हैं कि एक जानकारी मुताबिक,दूषित व गंदा पानी पीने से 6 तरह की बीमारी (Water Borne Disease) हो सकती है. ये बीमारियां हैं कोलेरा, टायफॉइड, पोलियो, डायरिया, डिसेंट्री, हेपेटाइटिस ए. ये सभी बीमारियां दूषित पानी के पीने से होती हैं.   

कैसे पीएं साफ पानी 
पानी साफ करने के लिए एक उपाय जो हम बचपन से जानते आ रहे हैं वो है पानी को उबालकर पीना (How To Boil Water To Purify). पानी को साफ करने का एक बेस्ट तरीका इसे माना जाता है. 1 मिनट तक लगातार पानी को उबालने से इसमें मौजूद सारे कीटाणु नष्ट होते हैं.

डिसइंफेक्टेंट से पानी करें साफ
अगर आपके पास  सुविधा नहीं है कि आप तुरंत पानी उबाल सकें तो डिसइंफेक्टेंट को आप इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए क्लोरीन ब्लीच या फिर आयोडीन या क्लोरीन डाइऑक्साइड टेबलेट जैसे कुछ डिसइंफेक्टेंट को इस्तेमाल में लाने से पानी साफ हो सकता है. (Tablet To Clean Drinking Water).

पोर्टेबल फिल्टर हो सकता है बेस्ट ऑप्शन 
घर में प्लांट किए गए फिल्टर से थोड़ अलग मार्केट में आपको कुछ पोर्टेबल फिल्टर (Water Filter) भी मिल जाएंगे जिससे आप पीने के पानी को साफ कर सकते हैं. इन फिल्टर से पानी में मौजूद अधिकतर कीटाणुओं को दूर किया जा सकता है. 

ये दो तरीके भी अपना सकते हैं
पोर्टेबल फिल्टर अल्ट्रावायलेट लाइट और सोलर डिसइंफेक्शन ये दो और बेहतरीन तरीके हैं जिनसे आप पीने के पानी को साफ कर सकते हैं और खुद को दूषित पानी पीकर बीमार होने से बचा सकते है. 

डिस्क्लेमर: इस लेख में बाताए गए उपाय कुछ सामान्य जानकारियां है. कोई भी उपाय आजमाने से पहले एक्सपर्ट से बात करें. ये उपाय इलाज का विकल्प नहीं हैं.

और पढ़ें- Muzaffarnagar News : मुठभेड़ में गौकशी का आरोपी हिस्ट्रीशीटर गिरफ्तार, पैर में लगी गोली

और पढ़ें- UP Weather Update Today : केरल दस्तक दे चुका है मानसून, जल्द ही यूपी की ओर करेगा रुख, गर्मी से मिलेगी राहत

WATCH: कुछ ही हफ्ते बाद लग रहा साल का दूसरा चंद्रग्रहण, इन तीन राशि के जातकों के होंगे पौ बारह

Trending news