Neem Leaf Powder Benefits : औषधीय गुणों से भरे नीम से जुड़े नुस्खों को अगर अपनाया जाए तो इसके कई लाभ हो सकते हैं. नीम स्किन और बाल के लिए किसी बेजोड़ औषधि की तरह है जोकि बहुत आसानी से उपलब्ध भी हो जाता है. नीम के पत्तों को अगर पाउडर बनाकर इस्तेमाल में लाया जाए तो इसके चमत्कारी और प्रभावी फायदे होंगे. ऐसे ही नीम को आयुर्वेद की सबसे शक्तिशाली औषधि नहीं कहा गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नीम में विटामिन सी


नीम विटामिन सी युक्त होता है जिससे स्किन में चमक आती है और स्किन साफ भी होती है. नीम के पत्तों का पाउंडर बनाकर अगर इस्तेमाल में लाया जाए तो इससे अच्छा स्कीन के लिए और कुछ हो ही नहीं सकता है लेकिन हां बाजार वाले नीम के पाउडर नकली भी हो सकते हैं ऐसे में आप इसे घर में ही तैयार कर लें. आइए जानते हैं कि नीम का पाउडर कैसे घर में ही तैयार कर सकते हैं. 


नीम का पाउडर कैसे तैयार करें
नीम के पाउडर के लिए पहले पत्ते तोड़ लाए और फिर उसे पानी से धो लें. फिर 1-2 दिन तक इन पत्तों को धूप में सुखाएं. इसके बाद मॉश्चचर खत्म हो जाए तो इन्हें मिक्सर में पीस लें. पाउडर मोटा लगे तो छान लें और मोटे वाले टुकड़ों को हटा दें. इसके बाद इन पत्तियों के खुरदुरे पाउडर को फिर से पीसकर एक तब बारीक कर लें और फिर से छान लें. अस पाउडर को एयर-टाइट कंटेनर में सेव कर दें और फिर इसे एक तक अपनी सुविधा अनुसार इस्तेमाल करें. 


स्किन और बालों के लाभकारी 
नीम के पाउडर का अगर आप पैक बनाकर इस्तेमाल करें तो स्किन में निखार आएगी और मुहांसे दूर होंगे. वहीं स्किन से ऑयल कंट्रोल के लिए भी यह पैक कारगर साबित होगा. अगर बालों की बात करें तो इस पाउडर का मास्क तैयार कर बालों में अपलाई करें. इससे बालों में मजबूती आएगी और ये हेल्दी भी हो जाएंगे. डैंड्रफ की परेशानी इस मास्क से दूर होगी. 


और पढ़ें- Gehana Vasisth: 'गंदी बात' फेम गहना वशिष्ठ ने कर ली शादी? जानिए खौन हैं फैजान अंसारी


और पढ़ें- Ravivar Ke Upay: आर्थिक तंगी से बचना चाहते हैं तो रविवार को भूलकर भी न करें ये काम, इन उपायों से बन जाएगा दिन


WTC Final 2023: ओवल में पाकिस्तानियों ने लगाए कोहली-कोहली के नारे, बोले- जीतेगा तो इंडिया ही.