Budhwar Ke Upay: आज के दिन करें ये विशेष उपाय, गणपति होंगे खुश, खूब बरसेगा धन बनी रहेगी सुख-शांति
topStorieshindi

Budhwar Ke Upay: आज के दिन करें ये विशेष उपाय, गणपति होंगे खुश, खूब बरसेगा धन बनी रहेगी सुख-शांति

Budhwar Ke Upay: हिंदू धर्म में मान्यता है कि भगवान गणेश के बिना कोई भी शुभ काम पूरा नहीं होता. ऐसे में गणेश जी को प्रसन्न रखना माना जाता है. बुधवार को कुछ सरल उपाय करने से आपके घर में धन-दौलत की वर्षा होगी. 

 

Budhwar Ke Upay: आज के दिन करें ये विशेष उपाय, गणपति होंगे खुश, खूब बरसेगा धन बनी रहेगी सुख-शांति

Budhwar Ke Upay: हिंदू धर्म में बुधवार का दिन बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. यह दिन भगवान गणेश (Lord Ganesh) को समर्पित है. इस दिन गणपति की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है. हिंदू धर्म में किसी भी शुभ काम में सबसे पहले गणेश जी की पूजा की जाती है. मान्यता है कि उनके बिना कोई भी शुभ कार्य सफल नहीं होता. कहते हैं अगर गणपति भक्त से प्रसन्न हो जाएं, तो वह विशेष कृपा बरसाते हैं. उनके आशीर्वाद से आपके जीवन में कभी सुख-समृद्धि, धन-दौलत की कमी नहीं होगी. ऐसे में बुधवार के दिन कुछ विशेष उपाय करने से आप गजानन को खुश कर सकते हैं. आज इस आर्टिकल में हम आपको बुधवार के दिन किए जाने वाले कुछ छोटे-बड़े उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं. तो आइये जानते हैं....

बुधवार को करें ये उपाय
1. बुधवार को भगवान गणेश को खुश करने के लिए व्रत रखा जाता है. ऐसे में अगर आप भी उपवास रखते हैं तो सुबह जल्दी उठें. स्नान करने के बाद गणपति जी की पूजा-अर्चना करें.
2. गणपति की पूजा के दौरान गणेश चालीसा का पाठ जरूर करें. तभी पूजा सम्पूर्ण मानी जाती है. 
3. बुधवार के दिन गणेश जी को हरी दूर्वा और सिंदूर अर्पित करें. इसके बाद अपने माथे पर इसका तिलक लगाएं. इससे कार्यों में सफलता मिलेगी. 
4. 7 बुधवार तक गणेश जी के मंदिर में जाकर गुड़ का भोग लगाने से सभी समस्याएं दूर होती हैं. साथ ही रुके हुए काम पूरे हो जाते हैं.
5. गणपति को मोदक यानी लड्डू बहुत पसंद हैं. इसलिए उनकी पूजा में मोदक का प्रसाद जरूर रखें. इससे वह जल्दी प्रसन्न होंगे. 

यह भी पढ़ें- Dussehra 2022 Date: दशहरा 4 या 5 अक्टूबर को? तुरंत दूर करें कन्फ्यूजन, इस दिन होगी शस्त्र पूजा​

आर्थिक स्थिति मजबूत बनाने के लिए करें ये उपाय 
1. बुधवार के दिन गाय को हरा चारा खिलाएं. इससे घर में आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. इसके साथ ही देवी-देवताओं की कृपा हमेशा बनी रहेगी. 
2. गणेश जी को शमी के पत्ते अर्पित करें. इससे तनाव और मानिसक कष्ट दूर होता है. मान्यता है कि इस उपाय से बुद्धि तेज होती है. 
3. अगर आपका बुध ग्रह कमजोर है, तो किसी जरूरतमंद व्यक्ति को हरी मूंग या फिर हरे रंग के वस्त्र का दान करें. इससे आपको लाभ मिलेगा. 
4. मान्यता है कि बुधवार के दिन हरे रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है. अगर आपका बुध कमजोर है, तो आप हमेशा अपने साथ हरे रंग का रुमाल या कोई कपड़ा रखें.  

यह भी पढ़ें- Navratri 3rd day 2022: नवरात्रि के तीसरे दिन होती है मां चंद्रघंटा की पूजा, जानें शुभ-मुहूर्त,मंत्र और पूजा विधि

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और धार्मिक जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ZEE UPUK किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है.

Trending news