बाजार में आया सस्ता चाइनीज टमाटर सेहत न खराब कर दे, हिन्दुस्तानी टमाटर के एक तिहाई दाम में बिक रहा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1782288

बाजार में आया सस्ता चाइनीज टमाटर सेहत न खराब कर दे, हिन्दुस्तानी टमाटर के एक तिहाई दाम में बिक रहा

China Tomato Price : बीते दिनों ही यूपी के महाराजगंज जिले के नौतवना इलाके में सशस्‍त्र सीमा बल ने नेपाल के रास्‍ते तस्‍करी कर आ रहे टमाटर का भंडाफोड़ किया था. इसमें खुलासा हुआ कि चाइनीज टमाटर तस्‍करी के जरिए भारत पहुंच रहा है. 

फाइल फोटो

China Tomato Price : टमाटर की कीमत आसमान छू रहा है. कीमतों में उछाल आने के बाद गरीब की थाली से टमाटर गायब हो गया. ढाबों और रेस्‍टोरेंट से टमाटर वाले व्‍यंजन मेन्‍यू से हटा दिए गए हैं. ऐसे में टमाटर की तस्‍करी के कई मामले सामने आए. बीते दिनों ही यूपी के महाराजगंज जिले के नौतवना इलाके में सशस्‍त्र सीमा बल ने नेपाल के रास्‍ते तस्‍करी कर आ रहे टमाटर का भंडाफोड़ किया था. इसमें खुलासा हुआ कि चाइनीज टमाटर तस्‍करी के जरिए भारत पहुंच रहा है. नेपाल में चाइनीज टमाटर 63 रुपये में पांच किलो बिक रहा है. तो आइये जानते हैं कैसा होता है चाइनीज टमाटर. 

63 रुपये में पांच किलो बिक रहा टमाटर 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत- नेपाल सीमा के पास वाले इलाकों के लोग चाइनीज टमाटर खा रहे हैं. नेपाल के रास्‍ते तस्‍करी कर यूपी और बिहार में चाइनीज टमाटर को खपाया जा रहा है. तस्कर नो मैंस लैंड के रास्ते कैरेट में भरकर चीनी टमाटर भारत में ला रहे हैं. नेपाल में चाइनीज टमाटर 63 रुपये में पांच किलो बिक रहा है. 

चीन टमाटर का दुनिया का सबसे बड़ा उत्‍पादक 
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया में सबसे ज्‍यादा टमाटर का उत्‍पादन चीन करता है. वहीं, दूसरे नंबर पर भारत है. चीन हर साल करीब 5.6 करोड़ टन टमाटर का उत्‍पादन करता है. वहीं, भारत में यह संख्‍या 1.8 करोड़ टन है. बेमौसम हुई बारिश के चलते टमाटर की फसलें नष्‍ट हो गईं. यही वजह है कि भारत में टमाटर की कीमतों में बढ़ोतरी देखी जा रही है. वहीं, तस्‍कर इसका फायदा उठाकर चाइनीज टमाटर भारत में खफा रहे हैं. 

नेपाल में चाइनीज व्‍यंजनों की ज्‍यादा बिक्री 
वहीं, नेपाल के ज्‍यादातर होटल, रेस्टोरेंट में खाने-पीने में चाइनीज व्‍यंजनों की बिक्री अधिक होती है. इसमें टमाटर की उपयोगिता बहुत ज्यादा है. ऐसे में नेपाल में चाइनीज टमाटर सस्‍ते दामों में पहुंच रहा है. नेपाल के रास्‍ते ही यह यूपी और बिहार पहुंच रहा है. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, चीन सीमा के इलाकों के बाजार पर पैनी नजर रखता है. इस इलाके में जिस भी सामान की अधिक डिमांड होती है, उसे चीन से एक्सपोर्ट कर दिया जाता है व अच्छा मुनाफा कमाया जाता है. टमाटर मामले में भी कुछ ऐसा ही देखा जा रहा है. 

WATCH: सावन में टमाटर की सुरक्षा कर रहे नागदेवता, सब्जी पर बढ़ते दामों के बीच वीडियो वायरल

Trending news