Sawan Somwar 2023 Upay: शीघ्र विवाह के लिए करें सावन के महीने में ये अचूक उपाय, घर में जल्द बजेगी शहनाई
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1803912

Sawan Somwar 2023 Upay: शीघ्र विवाह के लिए करें सावन के महीने में ये अचूक उपाय, घर में जल्द बजेगी शहनाई

सावन का महीना चल रहा है और भक्त भगवान शिव की भक्ति में हैं.  विशेष रूप से सोमवार के दिन महादेव की विशेष रूप से पूजा पाठ करने का विधान है. सावन के सोमवार का व्रत स्त्री व पुरुष दोनों रखते हैं ौर अपनी अपनी मनोकामनाएं भगवान के चरणों में रखते हैं.

Shiv Parvati Marriage  (फाइल फोटो)

Sawan Somwar 2023 Upay: सावन का महीना चल रहा है और भक्त भगवान शिव की भक्ति में हैं.  विशेष रूप से सोमवार के दिन महादेव की विशेष रूप से पूजा पाठ करने का विधान है. सावन के सोमवार का व्रत स्त्री व पुरुष दोनों रखते हैं ौर अपनी अपनी मनोकामनाएं भगवान के चरणों में रखते हैं. सावन सोमवार का व्रत अगर अगर मनोकामनाओं को पूर्ण करने और भगवान का आशीर्वाद पाने के लिए रखा जाता है. कुछ लोग अपने विवाह न होने की समस्या से दो चार होते रहते हैं. ऐसे में सावन के सोमवार को अगर कुछ टिप्स को आजमाया जाए तो शिवजी और माता पार्वती का आशीर्वाद पा सकते हैं और उनकी जल्दी शादी भी हो सकती है. आइए उन सरल उपायों को जानते हैं जिनसे शादी में आ रहीं बाधाओं को दूर किया जा सकता है. 

सोमवार का उपाय
सावन के सोमवार को शाम के समय शिवजी और माता पार्वती की पूजाकर आरती करें और 'ॐ गौरी शंकराय नमः' व 'ॐ पार्वतीपतये नमः' का जाप एक माला करें. लाभ होगा.

सावन के सोमवार गंगाजल में काला तिल डालें, शहद और सुगंध मिलाए और इस जल से भगवान शिव का अभिषेक कर दें, इसी समय 'ॐ सृष्टिकर्ता मम विवाह कुरु कुरु स्वाहा' मंत्र का जाप करें. शीघ्र विवाह का योग बनेगा. 

सावन के सोमवार को गंगाजल या कच्चे दूध से शिवजी का अभिषेक करें और इस दौरान 108 बेल पत्र पर 'श्री राम' चंदन से लिखे और शिवलिंग पर अर्पित करें. एक-एक कर अर्पित करें. विवाह का योग बनेगा.

सावन के सोमवार को शिवजी का जलाभिषेक करने के बाग नागकेसर फूल भी उनको अर्पित करें. शीघ्र शादी के योग बनेंगे और बाधाएं भी दूर होंगी. इसे हर सोमवार को करें.

गंगाजल मिले हुए पानी से स्नान

शादी में बाधा आने पर सावन के सोमवार को गंगाजल मिले हुए पानी से स्नान-ध्यान करें और फिर आचमन करने के बाद व्रत का संकल्प करें. सफेद वस्त्र पहनकर नंगे पांव पास के शिव मंदिर जाएं साथ पूजन सामग्री में पान पत्र रखें और पहले भगवान शिव का जलाभिषेक सच्चे मन से करें. फिर मां पार्वती, भगवान गणेश के साथ ही कार्तिकेय की पूजा अर्चना करें. नंदी के जल से अर्घ्य दें.  यहां पर अब आपको भगवान शिव व माता पार्वती की विधि विधान से पूजा करें. शिव पार्वती को पान पत्र से सिंदूर अर्पित करते हुए मंत्र का जाप करें. मंत्र है- 'ॐ श्री वर प्रदाय श्री नमः'. शीघ्र विवाह होगा.

और पढ़ें- UP Police: वर्चुअल ड्रीम गर्ल कहीं आपके बैंक अकाउंट को लूट न ले, UP Police ने अनोखे VIDEO के जरिए किया सावधान 

और पढ़ें- Jaya Kishori: जया किशोरी ने बताया सफलता का मूलमंत्र, इन बातों को न भूलें, जीवन अच्छा बीतेगा    

ज्ञानवापी में मूर्तियां और दीवारें चिल्ला-चिल्ला कर क्या कह रही हैं, सीएम योगी आदित्यनाथ का बयान

Trending news