Dry Days in October 2023: अक्टूबर में कितने दिन शराब की दुकानें बंद, पढ़ लें ड्राई डे की पूरी लिस्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1888854

Dry Days in October 2023: अक्टूबर में कितने दिन शराब की दुकानें बंद, पढ़ लें ड्राई डे की पूरी लिस्ट

Dry Day List in October 2023: अक्टूबर से त्योहारी मौसम शुरू हो जाता है. ऐसे में इन दिनों को ड्राई डे घोषित किया जाता है और शराब की दुकानें इन दिनों बंद रखी जाती हैं. गांधी जयंती दो अक्टूबर के अलावा कई दिन दुकानें बंद रहेंगी. 

 

Dry Days List October 2023

Dry Days in UP 2023 :अक्टूबर से देश में त्योहारी सीजन (Festivals) की शुरुआत हो जाती है.  इनमें से कई धार्मिक त्योहारों पर शराब की दुकानें, इनमें बीयर शॉप, वाइन शॉप या अंग्रेजी शराब की दुकानें बंद रहती हैं. यहां तक कि देसी शराब के ठेके भी बंद रहते हैं. सरकार ऐसे दिनों को ड्राई डेज के तौर पर घोषित करती है. इन दिनों में शराब की बिक्री या होटल-रेस्तरां में शराब परोसे जाने को लेकर पाबंदी लागू रहती है. गांधी जयंती (Gandhi Jayanti 2023) को राष्ट्रीय अवकाश (National Holiday) के साथ अक्टूबर के ड्राई डे की शुरुआत होती है. 

अक्टूबर में तीन दिन ड्राई डे रहेगा. इसमें 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती यानी अहिंसा दिवस पर पहला ड्राई डे रहेगा. इसे मद्य निषेध दिवस के तौर पर भी मनाया जाता है. 24 अक्टूबर को दशहरा पड़ रहा है. इस दिन भी दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत ज्यादातर राज्यों में शराब की दुकान बंद रहेंगी. 28 अक्टूबर को वाल्मीकि जयंती पर भी दिल्ली समेत कई राज्यों में शराब बिक्री पर रोक रहेगी.उत्तर प्रदेश में अक्टूबर में भी तीन दिनों में शराबबंदी लागू रहेगी.  हालांकि यूपी में नवरात्र के दौरान भी कई जगह मांसाहार और शराब की दुकानें बंद रखी जाती हैं, पर सरकार की ओर से ऐसा कोई आदेश नहीं दिया गया है.

Dry Days in October 2023

2 अक्टूबर : गांधी जयंती (Gandhi Jayanti)
24 अक्टूबर : दशहरा (Dussehra)
09 अक्टूबर : महर्षि वाल्मीकि जयंती

Dry Days in November 2023

12 नवंबर : दीपावली या दिवाली (Diwali)
23 नवंबर - कार्तिक एकादशी (Kartik Ekadashi)
27 नवंबर : गुरु नानक जयंती (Guru Nanak Jayanti 2023)

Dry Days in December 2023
25 दिसंबर - क्रिसमस (Christmas)

ड्राई डे की वजह क्यों
ड्राई डे धार्मिक आयोजनों त्योहार और महापुरुषों की जयंती के सम्मान में घोषित किया जाता है. स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस जैसे राष्ट्रीय अवकाश पर भी शराबबंदी रहती है. ड्राई डेज सरकारी और राजकीय अवकाश वाले दिन भी ड्राई डे रहता है. पूरे देश में शराब पीने की न्यूनतम आयु 21 वर्ष है.

गौरतलब है कि दो अक्तूबर महात्मा गांधी की जयंती के साथ अहिंसा दिवस के तौर पर भी मनाया जाता है. यह राष्ट्रीय अवकाश भी है. स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के साथ ये नेशनल हॉलीडे के तौर पर मनाया जाता है. इस दिन सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के ज्यादातर संस्थान बंद रखे जाते हैं. 

Dry Days in UP: यूपी में सितंबर में 4 दिन बंद रहेंगी शराब की दुकानें, देखें ड्राई डेज लिस्ट

Watch: 69000 शिक्षक भर्ती केस में आर-पार की लड़ाई के मूड में अभ्यर्थी, शिक्षा मंत्री संदीप सिंह का आवास का किया घेराव

Trending news