UP: 16 फरवरी से होगा एकल परिवर्तन कुंभ की आगाज, सीएम योगी, रक्षा मंत्री राजनाथ होंगे शामिल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand640079

UP: 16 फरवरी से होगा एकल परिवर्तन कुंभ की आगाज, सीएम योगी, रक्षा मंत्री राजनाथ होंगे शामिल

लखनऊ में 16 फरवरी से एकल परिवर्तन कुंभ की शुरुआत हो रही है. इस कार्यक्रम में ढाई लाख लोगों के शामिल होने की उम्मीद है. 

एकल परिवर्तन कुंभ का होगा आयोजन

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 16 फरवरी से एकल परिवर्तन कुंभ की शुरुआत हो रही है. इस कार्यक्रम में ढाई लाख लोगों के शामिल होने की उम्मीद है. 17 फरवरी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कुंभ का शुभांरभ करेंगे. वहीं समापन समारोह में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह मौजूद रहेंगे.

जानकारी के मुताबिक 16 फरवरी को रमाबाई मैदान में एकल परिवर्तन कुंभ कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. इसमें साध्वी ऋतंभरा मौजूद रहेंगी. जबकि 17 और 18 फरवरी को इसका आयोजन डॉ. राम मनोहर लोहिया विधि विश्वविद्यालय के भीमराव अंबेडकर सभागार में किया जाएगा. 17 फरवरी को सीएम योगी इसका शुभारंभ करेंगे. एकल परिवर्तन कुम्भ में स्वराज सैनिक के साथ देश के कई शिक्षाविद भी शामिल होंगे.

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य पिछड़े और वंचित समाज के बच्चों में शिक्षा का प्रचार प्रसार करना है. इसी अभियान के तहत लखनऊ में एकल परिवर्तन कुम्भ का आयोजन होने जा रहा है.इस कार्यक्रम में वनवासी और आदिवासी समाज के युवाओं को सम्मानित भी किया जाएगा.

एकल परिवर्तन कुंभ में शामिल होने के लिए देशभर से आने वाले लोगों के लिए खाने-पीने का इंतजाम  स्वयंसेवक कर रहे हैं. पहले दिन कार्यक्रम में तकरीबन ढाई लाख लोग मौजूद रहेंगे और 17 और 18 फरवरी को होने वाले कार्यक्रम में 20 हज़ार स्वयंसेवक मौजूद रहेंगे.

आपको बता दें कि मौजूद वक्त में देशभर में करीब 1 लाख 21 हज़ार एकल स्कूल हैं. उत्तर प्रदेश में एकल स्कूलों की संख्या करीब 22 हज़ार है. एकल स्कूल खासतौर से वनवासी, आदिवासी और सुदूर ग्रामीण इलाकों में खोले जाते हैं. एकल स्कूल में एक ही शिक्षक होता है, जो सभी विषय पढ़ता है.

Trending news