GK trending quiz: यूपी के इस जिले में बरसते हैं हीरे, क्या आप डायमंड सिटी के बारे में जानते हैं?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2352400

GK trending quiz: यूपी के इस जिले में बरसते हैं हीरे, क्या आप डायमंड सिटी के बारे में जानते हैं?

City of Diamonds: उत्तर प्रदेश का एक ऐसा जिला जहां पर जमीन से भर-भर के डायमंड निकलते हैं.  देश के सभी जिलों की अपनी अलग पहचान रखने वाले राज्य उत्तर प्रदेश के डायमंड सिटी के बारे में आइए विस्तार से जानते हैं.

City of Diamonds

लखनऊ: उत्तर प्रदेश भारत का एक महत्वपूर्ण राज्य है. ध्यान देने वाली बात है कि यह देश का सबसे ज्यादा जिलों वाला राज्य है. इतना ही नहीं यहां के प्रत्येक जिले की अपनी एक खास बात है. जिसकी अपनी एक अलग पहचान है. आइए आज हम जानेंगे यूपी के डायमंड सिटी के बारे में जहां पर जमीन से भर भर के हीरे निकलते हैं. 

डायमंड सिटी
आपने उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों की अलग अलग विशेषताओं के बारे में पढ़ा व सुना होगा. वैसे उत्तर प्रदेश के बारे में दिलचस्प बात ये है कि यहां एक ऐसा भी जिला है जहां पर हीरे ही हीरे निकलते हैं. इतना ही नहीं इस जिले की पहचान ही हीरे के कारण होती है. आइए इस लेख के जरिए जानते हैं इस बारे में विस्तार से. 

हीरे से हीरे की पॉलिशिंग
यूपी की अपनी कई अलग अलग पहचान है. इन्हीं में से एक है उत्तर प्रदेश का एक जिला जोकि हीरे के शहर के तौर पर जाना जाता है. जानकारी दे दें कि उत्तर प्रदेश में हीरे के शहर के तौर पर बांदा जिले को जाना जाता है. बुंदेलखंड क्षेत्र में आने वाले इस जिले में गहरी खानों से हीरा निकाला जाता है. खानों में हीरा पत्थर के तौर पर पाया जाता है और इसे बाद में हीरे की मदद से काटा जाता है. जी हां हीरे के जरिए हीरे की पॉलिशिंग की जाती है. जहां पर सबसे ज्यादा हीरा खान होने के कारण ही इसे सिटी ऑफ डायमंड भी कहते हैं. 

यूपी में कुल जिले
उत्तर प्रदेश में कुल जिलों कितने है अगर इसकी बात करें तो कुल 75 जिले यहां पर हैं. 18 मंडलों में ये सभी जिले आते हैं. प्रदेश का सबसे पूर्वी जिला बलिया है जो अपने आप में एक जानामाना जिला है. सबसे उत्तरी जिला है सहारनपुर, सोनभद्र सबसे दक्षिणी जिला है. इसके अलावा सबसे पश्चिमी जिला शामली है. प्रदेश का सबसे बड़ा जिला अगर कोई है तो वो है लखीमपुर खीरी है जिसका क्षेत्रफल 7680 वर्ग किलोमीटर में फैला है. सबसे छोटा जिला हापुड़ है जिसका क्षेत्रफल 660 वर्ग किलोमीटर में फैला है.

और पढ़ें- GK trending quiz: यूपी का वो जिला जहां हैं सबसे ज्यादा तहसील, जानें कौन सा जिला सबसे छोटा

और पढ़ें- Sawan 2024: सावन के महीने में दही, कढ़ी और साग को भूलकर भी न छुएं, आयुर्वेद की ये बात हैरान कर देगी

Trending news