Guruwar Ke Upay: गुरुवार को जरूर करें केले के पेड़ की पूजा, भगवान विष्णु की कृपा से बढ़ेगा धन-वैभव
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1729170

Guruwar Ke Upay: गुरुवार को जरूर करें केले के पेड़ की पूजा, भगवान विष्णु की कृपा से बढ़ेगा धन-वैभव

Guruwar Ke Upay: गुरुवार का दिन भगवान विष्णु और बृहस्पतिदेव को समर्पित होता है. आज के दिन कुछ उपाय कर आप श्रीहरि को प्रसन्न कर सकते हैं. देखें बृहस्पतिवार के उपाय... 

Guruwar Ke Upay

Guruwar Totke: आज 8 जून दिन गुरुवार है. हिंदू धर्म में यह दिन बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. बृस्पतिवार का दिन भगवान विष्णु (Bhagwan Vishnu) को समर्पित होता है. इस दिन श्री विष्णु की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है. जगत के पालन हार को खुश करने के लिए भक्त व्रत रखते हैं. मान्यता है कि इस दिन विष्णु जी की उपासना करने और व्रत रखने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है. उनके आशीर्वाद से कभी धन-दौलत और यश-वैभव की कमी नहीं होती. ऐसे में आज के दिन कुछ विशेष उपाय कर आप श्रीहरि का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं. आज इस आर्टिकल में हम आपको बृहस्पतिवार के दिन किए जाने वाले कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

बृहस्पतिवार को करें ये उपाय (Thursday Upay)

1. केले के पेड़ का पूजन 
शास्त्रों और धार्मिक मान्यताओं मुताबिक, केले के पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है. इसलिए इस दिन केले के पेड़ की पूजा जरूर करनी चाहिए. व्रती को एक तांबे के लोटे में जल, गुड, चना और हल्दी डाल केले के जड़ में अर्पित करना चाहिए. साथ ही घी का दीपक जलाना चाहिए. माना जाता है कि इससे आर्थिक तंगी दूर होती है. 

2. इन चीजों का करें दान 
गुरुवार के दिन पानी में हल्दी डालकर स्नान करना चाहिए. इसके साथ ही केसर, पीला चंदन या फिर हल्दी का दान करें. ऐसा करने से गुरु मजबूत होता है. 

3. पीले रंग का भोजन 
गुरुवार के दिन पीले रंग के वस्त्र पहनने चाहिए और व्रत रखने वाले को पीले रंग का भोजन ग्रहण करना चाहिए. इससे भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं. 

4. कथा जरूर सुनें 
व्रत रखने वाले लोगों को आज के दिन सत्यनारायण भगवान की कथा या बृहस्पतिवार व्रत कथा जरूरी सुननी चाहिए. कथा सुनने से सारे पाप नष्ट हो जाते हैं.  

5. इन चीजों से बनाएं दूरी 
गुरुवार को किसी को उधार नहीं देना चाहिए और न ही लेना चाहिए. आज के दिन बाल भी नहीं धोने चाहिए और ना ही साबुन का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे आपकी आर्थिक स्थिति पर बुरा असर पड़ता है. 

गुरुवार के दिन इन मंत्रों का करें जाप (Guruwar Ke Mantra)
ॐ बृं बृहस्पतये नम:।
ॐ क्लीं बृहस्पतये नम:।
ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं स: गुरवे नम:।
ॐ ऐं श्रीं बृहस्पतये नम:।
ॐ गुं गुरवे नम:।

डिस्क्लेमर: यहां दी गई सभी जानकारियां सामाजिक और धार्मिक आस्थाओं पर आधारित हैं. Zee UPUK इसकी पुष्टि नहीं करता. इन्हें अपनाने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें.

June 2023 Panchak Date: शुरू होने वाला है चोर पंचक, इन पांच दिनों में भूलकर भी ना करें ये काम, वरना हो सकता है भारी नुकसान 

Budh Gochar 2023: बुध के गोचर का कुंडली पर पड़ रहा अशुभ प्रभाव, तो मेष से लेकर मीन के जातक करें ये अचूक उपाय

WATCH: 'दी केरल स्टोरी' के बाद 'अजमेर 92' और '72 हूरें' पर क्यों छिड़ा विवाद, मुस्लिम संगठनों ने की बैन की मांग

Trending news