Gyanvapi Masjid Survey: ज्ञानवापी परिसर का आज से शुरू हुआ ASI सर्वे, मुस्लिम पक्ष ने फिर किया सुप्रीम कोर्ट का रुख
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1809272

Gyanvapi Masjid Survey: ज्ञानवापी परिसर का आज से शुरू हुआ ASI सर्वे, मुस्लिम पक्ष ने फिर किया सुप्रीम कोर्ट का रुख

Gyanvapi Masjid Survey: इलाहाबाद हाईकोर्ट द्वारा निर्णय सुनाने के बाद अब वाराणसी में स्थित ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का ASI सर्वे हो रहा है. आइए इस खबर के बारे में विस्तार से जानते हैं.

Gyanvapi Case (फाइल फोटो)

वाराणसी: वाराणसी में स्थित ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का आज फिर से सुबह सात बजे से सर्वे किया जा रहा है. यह सर्वे इलाहाबाद हाई कोर्ट के निर्णय के बाद एएसआई की टीम द्वारा किया जा रहा है. इलाहाबाद हाईकोर्ट के निर्णय के विरुद्ध वैसे तो मुस्लिम पक्ष ने फिर से सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है. उनकी याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई भी होनी है. यह ज्ञानवापी परिसर का सर्वे हिंदू पक्ष के दावों को लेकर करवाया जा रहा है.

काशी में कड़ी सुरक्षा
आपको बता दें कि 51 सदस्य वाली एएसआई की टीम ज्ञानवापी परिसर में फिलहाल सर्वे का काम कर रही है. शिवलिंग वाले क्षेत्र को छोड़कर परिसर के बाकी की जगहों पर टीम सर्वे कर रही है. फोटो डॉक्यूमेंटेशन के साथ ही जीपीआर के माध्यम से इस काम को पूरा किया जाएगा. इस दौरान काशी में चप्पे चप्पे पर पुलिसबल की तैनाती कर दी गई है. संवेदनशील इलाकों को भांपते हुए सुरक्षा को और बढ़ा दिया गया है. इतना ही नहीं काशी में सुरक्षाबलों ने फ्लैग मार्च भी निकाला है. 

मोबाइल पर प्रतिबंध
ज्ञानवापी में ASI सर्वे से पहले ही वाराणसी कमिश्नरेट पुलिस सतर्क है. श्री काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर में फिलहाल मोबाइल को प्रतिबंधित किया गया है और मंदिर में किसी भी श्रद्धालु को 4 अगस्त से 7 अगस्त तक मोबाइल ले जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है. इलाहाबाद हाई कोर्ट गुरुवार को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में सर्वे की अनुमति दे दी थी जिसके बाद यह पता लगाने की कोशिश की जाएगी कि 17वीं शताब्दी की मस्जिद का निर्माण क्या एक हिंदू मंदिर की संरचना पर हुआ.

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मुस्लिम पक्ष
ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वे करने वाली एएसआई की टीम परिसर के प्रवेश कर चुकी है. दूसरी ओर इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के विरुद्ध मुस्लिम पक्ष ने फिर से सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. इस याचिका पर एससी आज ही सुनवाई करने वाली है. हिंदू पक्ष के दावों पर ज्ञानवापी परिसर का सर्वे हो रहा है.

और पढ़ें- UP Weather Update: यूपी के इस जिलों में तेज बारिश पड़ने से मिल सकती है गर्मी-उमस से राहत, बिजली गिरने को लेकर अलर्ट जारी  

और पढ़ें- Horoscope Today 04 August 2023: मेष, कन्या और इस राशि के जातकों को हो सकता है धन लाभ, जानिए आज का राशिफल   

Watch: ज्ञानवापी के ASI सर्वे का रास्ता साफ होते ही हेमा मालिनी ने कर दी ये बड़ी मांग

Trending news