खुशखबरी: बिना रिजर्वेशन कर सकेंगे सफर! एक अप्रैल से चलेंगी अनरिजर्व Special mail/Express ट्रेनें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand872418

खुशखबरी: बिना रिजर्वेशन कर सकेंगे सफर! एक अप्रैल से चलेंगी अनरिजर्व Special mail/Express ट्रेनें

रेलवे ने तीन स्पेशल ट्रेन के पैसेंजर क्लास (Passenger Class) में भी बदलाव किया है. स्पेशल मेल और ट्रेनें राजधानी दिल्ली के साथ ही कानपुर सेंट्रल, बारामूला, अंबाला छावनी, बड़गाम और बनिहाल स्टेशन से चलेंगी. जानिए इन ट्रेनों के रूट, ठहराव के स्टेशन और तारीखों के बारे में सबकुछ

खुशखबरी: बिना रिजर्वेशन कर सकेंगे सफर! एक अप्रैल से चलेंगी अनरिजर्व Special mail/Express ट्रेनें

नई दिल्ली: रेल में सफर करने वाले पैसेंजरों के लिए खुशखबरी है. रेलवे यात्रियों के लिए अनरिजर्व स्पेशल मेल और एक्सप्रेस ट्रेन (Express Trains) चलाएगा. इसके लिए रेलवे ने ट्रेनों की संख्या बढ़ाई है. अगले महीने यानी एक अप्रैल से अगली सूचना तक अनरिजर्व मेल/एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी. यात्री बिना रिजर्वेशन के यात्रा कर सकते हैं.

होली पर जाना है घर और चाहिए कंफर्म टिकट तो चेक कर लें इन SPECIAL ट्रेनों की पूरी लिस्ट

तीन स्पेशल ट्रेन के पैसेंजर क्लास में भी बदलाव

इसके अलावा रेलवे ने तीन स्पेशल ट्रेन के पैसेंजर क्लास (Passenger Class) में भी बदलाव किया है. स्पेशल मेल और ट्रेनें राजधानी दिल्ली के साथ ही कानपुर सेंट्रल, बारामूला, अंबाला छावनी, बड़गाम और बनिहाल स्टेशन से चलेंगी. आइए जानते हैं इन ट्रेनों के रूट, ठहराव के स्टेशन और तारीखों के बारे में सबकुछ

​कानपुर से टुंडला 

  • कानपुर से टुंडला के बीच ट्रेन चलने से स्थानीय लोगों को फायदा मिलेगा. यह ट्रेन गोविंदपुर, पनकीधाम, भाउपुर, शिकोहाबाद, फिरोजाबाद के रास्ते टुंडला पहुंचेगी. ट्रेन में सेकंड क्लास के अनारक्षित डिब्बे होंगे.

कानपुर से ​फफूंद

  • रेलवे ने होली के बाद कानपुर से फफूंद के बीच ट्रेन चलाने का फैसला किया है. ट्रेन मैथा, रोशनमऊ हाल्ट, रूरा, अम्बियापुर से होकर रोजाना चलाई जाएगी. फफूंद से कानपुर के लिए ये ट्रेन 9 अप्रैल से शुरू होगी.

कानपुर से प्रतापगढ़

  • यह ट्रेन कानपुर से शाम 5.35 बजे प्रस्थान होगी और रात 11 बजे प्रतापगढ़ पहुंचेगी.

​दिल्ली से टुंडला

  • 7 अप्रैल से दिल्ली से टुंडला के बीच नई ट्रेन चलेगी. ट्रेन दिल्ली से रात 1.25 बजे रवाना होगी और दोपहर में 12.25 बजे टुंडला पहुंचेगी. 10 अप्रैल से टुंडला से दिल्ली के लिए ट्रेन की शुरुआत होगी.

अंबाला से नंगल डैम

  • होली के बीच अंबाला कैंट से नंगल डैम जाने वाले लोगों को स्पेशल ट्रेन का फायदा मिलेगा. यह ट्रेन 25 मार्च से 1 अप्रैल तक संचालित की जाएगी.

बारामूला से बानिहाल

  • रेलवे ने बारामूला से बानिहाल के बीच रोज स्पेशल अनरिजर्व ट्रेन चलाने का फैसला किया है. ट्रेन सोपोर, श्रीनगर, काजीगुंड, अनंतनाग स्टेशन से होकर गुजरेगी.

बानिहाल से बारामूला

  • ये ट्रेन बानिहाल से दोपहर 2.45 बजे से चलकर शाम को 5.50 बजे बारामूला पहुंचेगी. ये ट्रेन रोज चलेगी.

​बारामूला से बड़गाम

  • बारामूला से यह ट्रेन दोपहर 3.10 बजे चलकर एक घंटे बाद 16.10 बजे बड़गाम पहुंचेगी. इस दौरान यह ट्रेन तीन स्टेशनों पर रुकेगी.

​​बड़गाम से बानिहाल

  • इस लिस्ट में बड़गाम से यह दूसरी ट्रेन शामिल है. ये ट्रेन बड़गाम से श्रीनगर, पंपोरा, काकपोर, अवन्तीपुरा, पंजगोम, अनंतनाग, काजीगुंड से होकर बानिहाल पहुंचेगी.

पैसेंजर क्लास में बदलाव
इसके अलावा तीन ट्रेनों के पैसेंजर क्लास में भी बदलाव किया गया है. रेलवे ने बांद्रा टर्मिनस-हरिद्वार सुपरफास्ट फेस्टिवल स्पेशल(22917), हरिद्वार-बांद्रा टर्मिनस सुपरफास्ट फेस्टिवल स्पेशल(22918) में पैसेंजर क्लास में बदलाव किया है. इसके अलावा उधना-मंडुवाडीह-उधना सुपरफास्ट फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन में भी यात्री श्रेणियों में परिवर्तन किया गया है.

जानें होली को लेकर क्या है UP सरकार की गाइडलाइंस, कहां सख्ती और कहां मिलेगी छूट?

WATCH LIVE TV

Trending news