Fact Check: नकली है स्टार चिन्ह वाला 500 का नोट! जानिए इस वायरल मैसेज का सच
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1815544

Fact Check: नकली है स्टार चिन्ह वाला 500 का नोट! जानिए इस वायरल मैसेज का सच

500 Note Viral News: इन दिनों सोशल मीडिया पर एक मैसेज खूब वायरल हो रहा है, जिसमें स्टार चिन्ह वाले 500 रुपये के नोट को नकली बताने का दावा किया जा रहा है. आइए जानते हैं कि आखिर इस मैसेज की क्या सच्चाई है. 

Fact Check: नकली है स्टार चिन्ह वाला 500 का नोट! जानिए इस वायरल मैसेज का सच

500 Note Fake Viral News: सोशल मीडिया पर इन दिनों एक मैसेज खूब वायरल हो रहा है. जिसमें दावा किया जा रहा है कि स्टार (*) चिह्न वाला 500 रुपये का नोट नकली है. यह वायरल मैसेज लोगों की दिलों की धड़कन बढ़ाने जैसा है. आप भी सोच रहे होंगे कि क्या सच में आपके पास जो स्टार (*) चिह्न वाले नोट हैं वो नकली हैं. इसका जवाब है नहीं. जिसकी पुष्टि पीआईबी के फैक्ट चेक में हुई है. 

ये मैसेज हो रहा वायरल
''पिछले 2 से 3  दिनों से स्टार चिन्ह वाले 500 के नोट बाजार में चलने शुरू हो गए हैं. ऐसा नोट कल इंडसइंड बैंक से लौटाया गया. यह नोट नकली है. आज भी एक मित्र को एक ग्राहक से ऐसे 2-3 नोट मिले, लेकिन ध्यान न देने के कारण उन्होंने तुरंत वापस कर दिए. ग्राहक ने यह भी कहा कि यह नो किसी ने सुबह दिया था. अपना ध्यान रखना बाजार मं नकली नोट ले जाने वाले फेरीवालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है.''

PIB के फैक्ट चेक में फर्जी निकला मैसेज
इसकी पड़ताल जब पीआईबी की फैक्ट चेक टीम ने की तो यह मैसेज फर्जी निकला, यानी घबराने की कोई जरूरत नहीं है.  ऐसे नोट को नकली बताने वाले मैसेज फर्जी हैं. आरबीआई ने दिसंबर 2016 से नए 500 रुपये के बैंक नोटों में स्टार चिह्न (*) की शुरुआत की थी. इस संबंध में आरबीआई के मुख्य महाप्रबंधक ने भी जानकारी दी है. 

क्या बोले आरबीआई के मुख्य महाप्रबंधक
आरबीआई के मुख्य महाप्रबंधक योगेश दयाल ने कहा, रिजर्व बैंक के संज्ञान में आया है कि नंबर पैनल पर मौजूद स्टार (*) चिन्ह वाले बैंक नोटों की वैधता हाल ही में कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर चर्चा का विषय रही है.

इस संबंध में सूचित किया जाता है कि बैंक नोट के नंबर पैनल में स्टार (*) चिह्न डाला जाता है, जिसका उपयोग क्रमबद्ध क्रमांकित बैंक नोटों के 100 टुकड़ों के पैकेट में दोषपूर्ण मुद्रित बैंक नोटों के प्रतिस्थापन के रूप में किया जाता है. स्टार (*) चिन्ह वाला बैंकनोट किसी भी अन्य कानूनी बैंकनोट के समान होता है, सिवाय इसके कि नंबर पैनल में उपसर्ग और सीरियल नंबर के बीच एक स्टार (*) चिन्ह जोड़ा जाता है.

उन्होंने आगे कहा, स्टार (*) चिन्ह एक पहचानकर्ता है कि यह एक प्रतिस्थापित/पुनः मुद्रित बैंकनोट है. "स्टार सीरीज" बैंक नोटों के बारे में जानकारी भारतीय मुद्रा पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (खंड बी के प्रश्न 9) के भाग के रूप में आरबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध है.

Trending news