Jyeshtha Purnima 2023: ज्येष्ठ पूर्णिमा पर बन रहा है शुभ योग, बस एक मंत्र के जाप से मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न, धन से भर जाएगा घर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1702358

Jyeshtha Purnima 2023: ज्येष्ठ पूर्णिमा पर बन रहा है शुभ योग, बस एक मंत्र के जाप से मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न, धन से भर जाएगा घर

पूर्णिमा की तिथि का सनातन धर्म में बहुत महत्व है. इस तिथि पर विशेष पूजा-पाठ करने का विधान भी बताया गया है. हर माह में पड़ने वाली एक पूर्णिमा तिथि पर कोई न कोई त्योहार पड़ ही जाता है. इसी तरह इस बार की ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा भी विशेष है जोकि 04 जून को पड़ रहा है.

Jyeshtha Purnima 2023 (फाइल फोटो)

Jyeshtha Purnima 2023: पूर्णिमा की तिथि का सनातन धर्म में बहुत महत्व है. इस तिथि पर विशेष पूजा-पाठ करने का विधान भी बताया गया है. हर माह में पड़ने वाली एक पूर्णिमा तिथि पर कोई न कोई त्योहार पड़ ही जाता है. इसी तरह इस बार की ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा भी विशेष है जोकि 04 जून को पड़ रहा है. ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा तिथि का बहुत महत्व है और इसे बहुत शुभ भी माना गया है. दरअसल यह महीना विद्वान के रूप जाना गया है. 

बन रहा है शुभ योग
इस बार का ज्येष्ठ पूर्णिमा पंचांग के अनुसार, 04 जून 2023, दिन रविवार को पड़ रहा है. इस दिन सिद्ध योग बन रहा है और यदि इस सिद्ध योग में कोई भी काम किया जाए तो वह सिद्ध अवश्य होता हैं. पूरे विधान से यदि इस दिन माता लक्ष्मी की आराधना करें और कुछ विशेष मंत्रों का जाप पूरे मन से करें तो इसके शुभ फल होते हैं. इससे धनलाभ तो होता ही है साथ ही माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

भगवान की विशेष पूजा
ज्येष्ठ के माह में ऐसा विधान है कि भगवान विष्णु (Lord Vishnu) व भगवान शिव (Lord Shiva) की विशेष पूजा की जाए. दूसरी बात ये कि पूर्णिमा के दिन माता लक्ष्मी की पूजा करने के बारे में भी बताया जाता है. पूर्णिमा तिथि को वैसे भी पूजा अर्चना, दान-ध्यान करने वाला दिन माना गया है. इस बार के ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा को बहुत ही शुभ योगों बन रहे हैं जिससे धन लाभ के पूरे आसार हैं. 

इस दिन माता लक्ष्मी की पूजा का महत्व

इस माह में माता लक्ष्मी की पूजा की जाए तो धन लाभ होता है. वहीं पूर्णिमा के दिन सुबह उठकर स्नान के बाद मां लक्ष्मी की आराधना करने से और खीर का भोग लगाने से शुभ फल प्राप्त होता है. इस दिन पीपल के वृक्ष में जल देने से भी लाभ होता है क्योंकि पीपल में माता लक्ष्मी के वास होने की मान्यता है. ऐसे में संध्या के समय में पीपल के नीचे दीप जलाने से भी लाभ होता है. 

मंत्र का जाप करें
इस दिन विधि-विधान से माता लक्ष्मी की पूजा अर्चना किया जाए तो घर में धन वर्षा होती रहती है. ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन 'श्रीं ह्रीं श्री कमले कमलाये प्रसिद प्रसाद' मंत्र का जाप करना शुभ बताया गया है.

और पढ़ें- Noida Shootout: 'मैंने स्नेहा को क्यों मारा', ग्रेटर नोएडा में छात्रा के हत्यारे का सुसाइड के पहले 23 मिनट का वीडियो सामने आया

और पढ़ें- Love Jihad : संभल में अजय बने फरमान ने महिला को प्रेमजाल में फंसाया, करवाने जा रहा था 4 साल के बेटे का खतना! फिर...

WATCH: ग्रेटर नोए़डा यूनिवर्सिटी में छात्रा की हत्या के आरोपी का वीडियो आया सामने, हत्या और आत्महत्या की बताई वजह

Trending news