Train Cancellation Charges: दुनिया की चौथी सबसे बड़ी रेल व्यवस्था के रूप में प्रसिद्ध भारतीय रेलवे के जरिए हर दिन करीब ढ़ाई करोड़ यात्री अपनी यात्रा पूरी करते हैं. कई सारे लोग तो आरक्षित कोचो में अपना रिजर्वेशन भी पहले ही या तत्काल में करवाते हैं. कई रेल की टिकट ऑनलाइन बुक की जाती है तो कई लोग अपना रिजर्वेशन टिकट काउंटर से ही लेते हैं. हालांकि, कई-कई बार यात्रा करने वाले यात्री किसी कारण से सफर नहीं कर पाते हैं और अंत में वो अपना टिकट कैंसिल करवा देते हैं. वैसे कई बार कुछ कारणों से ट्रेन भी कैंसिल हो जाती है. जिससे यात्रियों को काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है. आइए जानते हैं कि ट्रेन अगर रद्द हो जाए तो टिकट पर लगे रुपयों का रिफंड आपको कैसे मिल सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऑनलाइन बुकिंग का लाभ 
ऑनलाइन टिकट बुक करने पर अगर यात्रा करने वालों को ट्रेन कैंसिल हो तो ज्यादा दिक्कत नहीं होती क्योंकि ट्रेन जैसे ही कैंसिल होती है, रिफंड की प्रक्रिया उसी समय शुरू कर दी जाती है. जिस माध्यम से टिकट की गई पैसे भी उसी माध्यम से 7 से 8 दिन के अंदर आ जाते हैं. हालांकि तीन से चार वर्किंग डे में यह प्रक्रिया ज्यादातर बार पूरी हो जाती है. 


ऑफलाइन बुकिंग
अगर रिजर्वेशन टिकट काउंटर से लिया गया है और ट्रेन कैंसिल हो गई है तो रिफंड प्रक्रिया में थोड़ी दिक्कत होती है. दरअसल आपके अकाउंट में रिफंड नहीं आएगा. इसके लिए टीडीआर फाइल करना होता है यानी टिकट डिपॉजिट रिफंड करना होता है जिससे टिकट का रिफंड मिल जाता. 


टीडीआर ऐसे करें फाइल 
टीडीआर फाइल करने के लिए ऑनलाइन अकाउंट आईडी आईआरसीटीसी पर बनाएं और फिर टीडी लिंक पर जाएं. पीएनआर नंबर ट्रेन नंबर और अन्य जानकारी डालें करके ओटीपी डालें. फिर पूरी जानकारी दिख जाएगी. रिफंड के ऑप्शन दिखेंगे जिस पर क्लिक करना है. मोबाइल की स्क्रीन पर एक कंफर्मेशन मैसेज आएगा. आप किस अकाउंट में रिफंड लेंगे इसका डिटेल दें और फिर प्रक्रिया पूरी हो जाएं तो रिफंड मिल जाएगा.


और पढ़ें- New Year Ideas 2024: पत्नी हो या प्रेमिका, नए साल पर दें ऐसे गिफ्ट जिनसे जेब नहीं होगी ढीली