Mann Ki Baat: पीएम मोदी को बताना चाहते हैं अपने 'मन की बात', इन बेहद आसान तरीकों को अभी करें फॉलो
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1842070

Mann Ki Baat: पीएम मोदी को बताना चाहते हैं अपने 'मन की बात', इन बेहद आसान तरीकों को अभी करें फॉलो

Mann Ki Baat: पीएम मोदी से क्या आप भी अपनी बात कहना चाहते हैं, अगर हां तो आपको कुछ प्रॉसेस फॉलो करने होंगे. पीएम मोदी तक अपनी बात पहुंचाने के लिए आप फेसबुक और ट्वीटर जैसे अलग-अलग प्लेटफॉर्म से जुड़े तरीके भी आजमा सकते हैं.

Mann Ki Baat

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मन की बात देश से करते हैं, पीएम मोदी जनता से बात करें उन तक अपनी बात रखते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप भी बहुत ही आसान तरीकों से पीएम मोदी तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं. पीएम मोदी तक आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक और ट्वीटर, यहां तक कि अन्य कई माध्यमों से अपनी बात पहुंचा सकते हैं. आइए कुछ आसान तरीकों के बारे में जानते हैं. 

अपनी बात पीएम को बताएं
दरअसल, प्रधानमंत्री कार्यालय में रोज बनाई जाने वाली सोशल मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार  रोज ही पीएमओ में ट्विटर के 125 से लेकर 175 की संख्या तक कमेंट्स की लिस्ट तैयार की जाती है और इसे पीएम मोदी के साथ भी साझा किया जाता है. इस तरह आप अपनी बात अगर पीएम तक पहुंचाना चाहते हैं तो ट्वीटर के जरिए बहुत ही  आसानी से ऐसा कर सकते हैं. आप @PMOIndia या फिर @Narendramodi पर अपना संदेश ट्वीट पर भेज सकते हैं. आपको अगर अपना संदेश इंस्टा के जरिए भेजना है तो इसके लिए आपको https://www.instagram.com/narendramodi/ से संदेश भेजना होगा और लिंक्डइन के लिए आपको https://in.linkedin.com/in/narendramodi के जरिए अपना संदेश भेजना होगा. 

सुझाव पीएम तक पहुंचाएं
आपके पास यदि को जानकारी है या फिर दिमाग में कोई आईडिया आया है जिसे आप पीएम मोदी के साथ शेयर करना चाहते हैं तो आपको www.pmindia.gov.in/en/interact-with-honble-pm/ पर खुद को रजिस्टर करना होगा और फिर लॉग इन करना होगा. इस ऑफिशियल पोर्टल को खासकर पीएम मोदी से इंटरेक्ट होने के लिए ही डिजाइन किया गया है. इस पोर्टल पर आप किसी भी तरह की परेशानी के बारे में भी पीएम मोदी को सूचित कर सकते हैं. इसके अलावा आप www.mygov.in पर जाकर अपना कोई सुझाव पीएम मोदी को बता सकते हैं. कोई ऐसा आईडिया जो देशहित में हो या देश को बदलने में सहायक हो आप उसे पीएम मोदी के साथ शेयर कर सकते हैं. 

यूट्यूब-फेसबुक 
आप यू-ट्यूब के माध्यम से भी पीएम मोदी से इंटरेक्ट हो सकते हैं. इसके लिए आप यू-ट्यूब पर जाकर Narendra modi's Youtube Channel को सब्सक्राइब कर लें और फिर वहां अपना संदेश भेज दें. फेसबुक पर आपको Narendra modi Facebook Page या फिर fb.com/pmoindia जाकर अपने संदेश भेजना होगा.

ईमेल आईडी  और पत्र के जरिए 
आप पीएम मोदी की ईमेल आईडी narendramodi1234@gmail.com पर भी अपने संदेस को मेल के जरिए भेज सकते हैं. एक और माध्यम ये भी है कि मोबाइल पर NaMo एंड्रॉइड ऐप डाउनलोड करके पीएम मोदी तक अपना संदेश पहुंचा सकते हैं. पत्र लिखकर अपनी बात कहने का एक पुराना तरीका भी है जिसके लिए आपको पीएम मोदी के ऑफिशियल पते पर अपने संदेश वाले पत्र को भेजना होगा. रिपोर्ट के मुताबिक हर दिन देशभर से 2 हजार से अधिक पत्र पीएम मोदी को मिलते हैं. वेब इंफॉर्मेशन मैनेजर, साउथ ब्लॉक, रायसीना हिल, नई दिल्ली,110011 पर अपने पत्र को आप भेज सकते हैं. 

एक और तरीका 
एक और पते पर जो है-‘सम्माननीय प्रधानमंत्री, भारत सरकार’, 7 रेसकोर्स रोड, नईदिल्ली' पर भी अपने लेटर को आप प्रेषित कर सकते हैं. इन माध्यमों के बाद भी आपको कोई जानकारी नहीं मिल रही है तो इसके बाद भी आपको पास एक ऑप्शन है और वो है कि आप RTI के माध्यम से पीएमओ से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

और पढ़ें- Aaj Ka Rashifal 26 August 2023: मेष और मिथुन राशिवालों को आज रहना होगा अधिक सतर्क, जानिए सभी 12 राशियों का दैनिक राशिफल 

VIDEO Watch: लखनऊ ने रामेश्वरम जा रही ट्रेन में आग से 9 लोगों की मौत, हादसे की वजह आई सामने

Trending news