नई दिल्ली: भारत में नई मां और नवजात बच्चों की सुरक्षा के लिए मोदी सरकार प्रतिबद्ध है. केंद्र सरकार ने गर्भवती महिलाओं और बच्चों के विकास को ध्यान में रखते हुए एक लाभकारी यजना बनाई है. इसका नाम प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना है. इस योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं और नई मां को आर्थिक मदद दी जाती है. मदद राशि 5 हजार रुपये होती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें: क्या जानते हैं Aloe vera के अमेजिंग फायदे, गिनते-गिनते थक जाएंगे


इन महिलाओं को मिलेगा Matri Vandana Yojana का लाभ
दैनिक वेतन भोगी या आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ मिलता है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य यही है कि गर्भावस्था के दौरान मजदूरी के नुकसान को कुछ कम किया जा सके. ऐसे में महिलाओं को काम करने की टेंशन कम होती है और वह आराम कर सकती हैं. हालांकि, यह योजना उन महिलाओं के लिए नहीं है, जो केंद्र या राज्य सरकार की किसी भी एंटरप्राइज से जुड़ी हों. 


ये भी पढ़ें: महिलाओं को स्टंट करना पड़ गया जेब पर भारी, 3 धाराओं में कट गया बंपर चालान


कैसे मिलता है Matri Vandana Yojana का लाभ
बता दें, सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ पहली संतान पर मिलता है. मातृ वंदना योजना के तहत सेंट्रल गवर्नमेंट तीन चरण में लाभार्थी को पैसा देती है. 
पहली किस्त: गर्भवस्था के रजिस्ट्रेशन के समय (1000 रुपये)
दूसरी किस्त: गर्भवती महिला के 6 महीने पूरे होने पर (2000 रुपये). इससे गर्भवती महिलाओं को अपने इलाज और दवाइयों का खर्च उठाने में मदद मिलती है. 
तीसरी किस्त: महिला के मां बनने के बाद, बच्चे के जन्म के पंजीकरण के दौरान (2000 रुपये). बता दें, यह भुगतान तब किया जाता है जब नवजात बच्चे को BCG (Tuberculosis Vaccination), OPV (Polio Vaccination), DPT (Diphtheria, Pertussis and Tetanus) और हेपेटाइटिस-B की पहली वैक्सीन लगा दी जाती है.


WATCH LIVE TV