क्या जानते हैं Aloe vera के अमेजिंग फायदे, गिनते-गिनते थक जाएंगे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand866871

क्या जानते हैं Aloe vera के अमेजिंग फायदे, गिनते-गिनते थक जाएंगे

Aloe Vera Gel स्किन के साथ आपके लीवर, पेट, हार्ट का भी ख्याल रख सकता है. साथ ही, डैंड्रफ, कब्ज, पायरिया और शुगर जैसी समस्याओं से लड़ने में मदद करता है. आइए जानते हैं इनके फायदे...

क्या जानते हैं Aloe vera के अमेजिंग फायदे, गिनते-गिनते थक जाएंगे

नई दिल्ली: Aloevera के महत्व हम सभी जानते हैं. तभी आज-कल लगभग हर घर में छोटे-छोटे गमलों में एलोवेरा लगा ही होता है. एलोवेरा को प्रकृति की तरफ से दिया गया हर्बल वरदान बोलना गलत नहीं होगा. क्योंकि इससे Sunburn और Rashes तो छू-मंतर हो ही जाते हैं, साथ ही ये और भी कई तरीके से हमारे काम आ सकता है. इसका रिश्ता North Africa, Southern Europe और Egypt से है, जहां एलोवेरा को कई हजार सालों से मेडिसिन की तरह इस्तेमाल में लाया जाता है. आज एलोवेरा का प्रयोग दुनियाभर में हो रहा है. हम आपको बताते हैं कि स्किन रिपेयर के अलावा, एलोवेरा और कितनी चीजों में हमारी मदद कर सकता है.

ये भी देखें: लड़की ने बजाया Music, दौड़ते हुए उसके पास आ गईं कई गायें और सुनने लगीं धुन​

एलोवेरा से बना सकते हैं माउथ वॉश
दरअसल, साल 2014 में Ethiopian Journal of Health Science ने एक रिसर्च की थी, जिसमें पाया गया था कि कैमिकल वाले माउथ वॉश से बेहतर ऐलोवेरा जेल (Aloevera Gel) होता है. और यह ज्यादा प्रभावशाली भी है. एलोवेरा में प्राकृतिक रूप से Vitamin-C पाया जाता है, जो जर्म्स का खात्मा कर देता है. साथ ही, यह मसूड़ों में होने वाले दर्द, सूजन और मसूड़ों में खून आने (Pyorrhea) जैसी समस्याओं से निपटने में भी मदद करता है. 

ये भी पढ़ें: अयोध्या के रनवे पर एरोप्लेन बन गया 'लोकल बस', हाथ देकर रुकवाया और फिर बैठा यात्री 

हार्ट बर्न से मिलती है निजात
शायद आप जानते हों Gastroesophageal reflux disease एक तरह की समस्या है, जो डाइजेस्टिव सिस्टम पर असर डालती है. इस वजह से हार्ट बर्न की दिक्कत का सामना करना पड़ता है. स्टडी में पाया गया है कि लंच या डिनर के समय 1-2 औंस एलोवेरा जेल का सेवन किया जाए, तो आपको हार्ट बर्न की परेशानी नहीं होगी. साथ ही, डाइजेशन से संबंधित कई समस्याएं भी दूर हो जाती हैं.

ये भी पढ़ें: बिना वीजा के भी बन सकते हैं International Traveller, कर सकते हैं इन खूबसूरत देशों का सफर

फलों और सब्जियों को रखता है फ्रेश
कुछ समय पहले Cambridge University ने एक रिसर्च की थी, जिसमें टमाटर का पौधा लिया गया था और उसपर एलोवेरा जेल की लेयर की कोटिंग की गई थी. सामने आया था कि इस लेयर ने पौधे को कई बैक्टीरिया के अटैक से बचा लिया. ऐसे ही कई पौधों पर रिसर्च की गई और सेम रिजल्ट आया. यह प्रूफ था कि कि फलों और सब्जियों को या उनके पौधों को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए कैमिकल के प्रयोग से अच्छा है Aloevera Gel का प्रयोग किया जाए. 

ये भी पढ़ें: आपका पैर बता देता है आप किस तरह से बीमार होंगे, न करें इन संकेतों को इग्नोर

कब्ज की समस्या भी होती है दूर
बताया जाता है कि Body Detoxification के लिए एलोवेरा जूस पीना बहुत फायदेमंद होता है. इससे लीवर का फंक्‍शन भी ठीक रहता है. इसके अलावा, नियमित रूप से एलोवेरा जूस पीने से कब्‍ज में भी आराम मिलता है.

ये भी पढ़ें: दूध में एक चम्मच मिलाएं शहद, मिलेंगे फायदे ही फायदे, पुरुषों के लिए करता है कमाल

डैंड्रफ भी होता है छूमंतर
यह बात हम जानते हैं कि एलोवेरा में एंटी फंगल और मॉश्‍चराइजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं. इससे आपके सिर का डैंड्रफ जड़ से खत्म हो जाएगा और बालों को नरिशमेंट भी मिलेगा. 

ये भी पढ़ें: केवल 5 लौंग से हो सकते हैं कई फायदे, पुरुषों के लिए तो कमाल की चीज है, जानें कैसे

ब्‍लड शुगर भी कंट्रोल करता है एलोवेरा
अध्ययन में पाया गया है कि अगर आप Type-2 Diabetes के मरीज हैं, तो एलोवेरा आपकी मदद कर सकता है. नियमित रूप से 2 टेबल स्‍पून एलोवेरा जेल का सेवन करने से ब्‍लड शुगर कंट्रोल में रहता है. हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि अगर पहले से ही आपकी दवाएं चल रही हैं, तो डॉक्टर के परामर्श के बिना कुछ न करें. वरना आपका ब्लड शुगर हद से ज्यादा कम हो सकता है और इससे आपकी दिक्कत बढ़ सकती है. 

ये भी पढ़ें: भगवान शिव का प्रिय बेलपत्र आपकी सेहत का भी रखता है ख्याल, जानें इससे होने वाले अनेक फायदे

त्वचा को रखता है मॉइश्चराइज
एलोवेरा का सबसे ज्यादा प्रयोग स्किन केयर के लिए किया जाता है. यह त्वचा को बेदाग बनाता है और हाइड्रेट भी रखता है. इससे स्किन पर होने वाले दाग-धब्बे और मुंहासे भी गायब होने लगता है. साथ ही, एलोवेरा सन बर्न के प्रभाव को भी कम करने में मदद करता है. 

Disclaimer: यह आर्टिकल सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखा गया है. किसी भी चीज के सेवन से पहले कृपया अपने डॉक्टर या किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

WATCH LIVE TV

Trending news