Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1684657
photoDetails0hindi

Black Seeds Benefits : कलौंजी के काले-छोटे दानों के हैं हजारों फायदे, दिल हेल्दी और कंट्रोल में रहेगा डायबिटीज

कलौंजी के छोटे काले दाने भोजन में पड़कर उनका स्वाद तो बढ़ाते ही हैं इसके साथ ही सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं.

स्किन के लाभकारी

1/6
स्किन के लाभकारी

स्किन से जुड़ी समस्या को अगर दूर करनी है तो कलौंजी से जुड़े टिप्स को काम में लाया जा सकता है. कलौंजी के तेल को नींबू के रस में मिक्स करके स्किन पर अप्लाई करने से स्किन सॉफ्ट हो सकती है.

सर्दी में भी लाभकारी

2/6
सर्दी में भी लाभकारी

मौसम में चेंज होता है तो सर्दी-जुकाम जैसी दिक्कतें आती हैं लेकिन कुछ टिप्स को अपनाकर दिक्कतों को दूर किया जा सकता है. सर्दी बढ़ने पर कलौंजी को गर्म करके उसकी खुशबू लेने से जुकाम से छुटकारा पा सकते हैं.

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

3/6
दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

हार्ट हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा है. हार्ट को सेहतमंद बनाए रखने के लिए हेल्दी खानपान तो जरूरी है लेकिन कुछ उपाय भी काम आते हैं. कलौंजी के तेल का सेवन अगर गर्म पानी या फिर चाय में डाल किया जाए तो दिल स्वस्थ रहता है. 

डायबिटीज में भी सहायक

4/6
डायबिटीज में भी सहायक

डायबिटीज जैसी गंभीर समस्या जो आसानी से नहीं दूर होती, हालांकि, लाइफस्टाइल और खानपान को चेंज कर इसे कंट्रोल कर सकते हैं. काली चाय में कलौंजी के तेल को मिक्स करके पीएं तो डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

खाद्य पदार्थ में डाली जाती हैं कलौंजी

5/6
खाद्य पदार्थ में डाली जाती हैं कलौंजी

अचार, मठरी और पूरी में कलौंजी डाली जाती है. कुछ साफ सब्जी में भी कलौंजी को डालते हैं. इसमें कई पोषक तत्व जैसे कि कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन के साथ ही मैग्नीशियम और जिंक पाए जाते हैं. शरीर को भी कलौंजी से फायदा होता है.

वजन घटाने में सहायक

6/6
वजन घटाने में सहायक

मोटापे की समस्या को कलौंजी दूर करती है. कलौंजी के तेल को अगर शहद और गर्म पानी में मिक्स करके पीया जाए तो फैट को तेजी से बर्न किया जा सकता है. अगर आपने कई तरीके अपना लिए हैं और समस्या खत्म नहीं हो रही, तो इसे आजमाएं.