Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1965152
photoDetails0hindi

रिटायमेंट के बाद सुखी जीवन के लिए ये शानदार जगह, सुकून के साथ सस्ता सैर सपाटारिटायमेंट के बाद सुखी जीवन के लिए ये शानदार जगह, सुकून के साथ सस्ता सैर सपाटा

आज के समय में सभी लोग चाहते हैं कि वह सैर सपाटे पर निकलते रहें. किसी एक जगह पर रहते रहते आदमी के अंदर उदासीन हो जाता है.

लिकटेंस्टीन

1/5
लिकटेंस्टीन

यूरोपीय देश लिकटेंस्टीन को  धरती का स्वर्ग कहा जाता है. यह देश स्विटजरलैंड और ऑस्ट्रिया के बीच स्थित है. आपको जानकर हैरानी होगी की यह पूरा देश यूपी के किसी छोटे शहर से भी छोटा है. लेकिन अपने समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को सहेजे रखा है. इस देश की आबादी लगभग 40 हजार है.

 

मोनाको

2/5
मोनाको

मोनाको यह यूरोपियन देश दुनियाभर में अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है. क्लब कैसिनों के शौकिन लोगों के लिए यह देश जन्नत है. जीरो इनकम टैक्स और सुविधाएं टूरिस्टों को आकर्षित करती है. टैक्स हैवन इस देश की आबादी केवल 36 हजार है. 

ग्रीनलैंड

3/5
ग्रीनलैंड

ग्रीनलैंड एडवेंचरस ट्रिप के लिए सबसे पसंदीदा जगह है यहां का 85 प्रतिशत हिस्सा बर्फ से ढ़का हुआ है. हर जगह बर्फ होने के कारण यह देश बहुत सुंदर दिखता है. यहां की आबादी महज 56 हजार है.

सैन मारिनो

4/5
सैन मारिनो

यूरोपीय देश सैन मारिनो अपनी खूबसूरती वजह से पर्यटकों की पहली पसंद बना हुआ है. इटली से घिरे एक पहाड़ी में ऐतिहासिक वास्तुकला का नमूना इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता है. यहां की आबादी सिर्फ 33 हजार है.

केमैन आइसलैंड

5/5
केमैन आइसलैंड

केमैन आइसलैंड दुनिया के सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है. हालांकि भारी संख्या में टूरिस्ट के आने के वजह से यह शहर बहुत महंगा यहा रुकने के लिए औसतन किराया 25 हजार है.