Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2411984
photoDetails0hindi

Dhanurasana Yoga Tips: पुरुषों के लिए वरदान है यह शक्तिशाली आसन, रीढ़ की हड्डी से लेकर पाचन सब हो जाएगा दुरुस्त

Dhanurasana Benefits: पुरुषों में कई सारी स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं. जिसे दूर करने के लिए कई ऐसे योग हैं जो बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं.

धनुरासन के कई फायदे

1/11
धनुरासन के कई फायदे

पाचन तंत्र को मजबूत होता है क्योंकि धनुरासन से पेट के अंगों पर दबाव पड़ता है जिससे पाचन क्रिया बेहतर होने लगती है और कब्ज, अपच और गैस जैसी दिक्कत दूर होती है.   

पीठ दर्द से धनुरासन राहत दिलाता है

2/11
पीठ दर्द से धनुरासन राहत दिलाता है

पीठ दर्द से धनुरासन राहत दिलाता है, रीढ़ की हड्डी लचीली होती जाती है. पीठ के निचले हिस्से में दर्द नहीं होता. हर्निया और स्पोंडिलाइटिस जैसी दिक्कों से यह आसन बचाव करता है.   

प्रजनन क्षमता में सुधार

3/11
प्रजनन क्षमता में सुधार

प्रजनन क्षमता में सुधारने में धनुरासन कारगर होता है. यह आसन प्रोस्टेट ग्रंथि को स्वस्थ रखता है जोकि पुरुषों की प्रजनन क्षमता में सुधार लाता है.  

रक्त संचार

4/11
रक्त संचार

रक्त संचार को यह आसन बेहतर करता है जिससे दिल की सेहत अच्छी रहती है और ब्लड प्रेशन पर अच्छा असर पड़ता है.  

तनाव और चिंता हो कम

5/11
 तनाव और चिंता हो कम

इस आसन को करने से तनाव कम होता है. धनुरासन तनाव और चिंता को कम करने में सहायक होता है. यह आसन दिमाग को शांत रखता है. एकाग्रता भी बढ़ती है.   

मांसपेशियों में खिंचाव कम

6/11
 मांसपेशियों में खिंचाव कम

शरीर को लचीला बनाने में यह आसान मदद करता है. मांसपेशियों में खिंचाव कम होता है और ये काफी एक्टिव रहती है.   

हार्मोन संतुलित होता है

7/11
हार्मोन संतुलित होता है

इस आन से हार्मोन संतुलित होता है. हार्मोन संतुलन शरीर में बना रहे इसके धनुरासन मददगार होता है जिससे पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का लेवल बढ़ता है.  

धनुरासन का तरीका

8/11
धनुरासन का तरीका

पेट के बल लेटें, पैरों को सीधा करें. हाथों को पीछे ले जाए और टखनों को पकड़ें. सांस अंदर लें और इसी दौरान पैरों और हाथों को ऊपर उठाएं. शरीर को धनुष का आकार देकर मोड़ें. कुछ सेकंड के लिए ऐसे ही रहें और फिर सांस धीरे से छोड़ें. धीरे-धीरे शरीर को पहले जैसा कर लें.  

ये बातें ध्यान रखें

9/11
ये बातें ध्यान रखें

धनुरासन से पहले शरीर को गर्म करें, चोट है या कोई स्वास्थ्य समस्या हो तो डॉक्टर या अपने योग एक्सपर्ट से पहले बात करें. धनुरासन को धीरे-धीरे करें. समय के साथ कुछ सेकंड बढ़ाते रहें.   

शक्तिशाली आसन

10/11
शक्तिशाली आसन

धनुरासन पुरुषों के यह शक्तिशाली आसन है जिसे नियमित करने से स्वास्थ्य अच्छा होता है. इस करने के कुछ समय बाद आप अधिक ऊर्जावान और स्वस्थ महसूस कर सकेंगे.   

डिस्क्लेमर

11/11
डिस्क्लेमर

अस्वीकरण: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए सलाह या ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.